Main Slideविदेश

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के दो मिलियन सदस्यों ने दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में किया प्रवेश

एक नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के लगभग दो मिलियन सदस्य गुप्त रूप से दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों, बैंकों, मीडिया समूहों, विश्वविद्यालयों और सरकारी एजेंसियों में तैनात हैं। ‘द ऑस्ट्रेलियन’ अख़बार द्वारा प्राप्त एक विस्फोटक डेटा लीक न केवल लगभग दो मिलियन CCP एजेंटों के नाम दिखाता है, बल्कि उनकी पार्टी की स्थिति, जन्म-तिथि, राष्ट्रीय पहचान संख्या और जातीयता भी है। ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने चेतावनी दी है कि वैश्विक कंपनियों को आर्थिक जासूसी का सामना करना पड़ेगा अगर उनके पास अपनी अमिट संपत्ति की रक्षा करने की कोई योजना नहीं है।

आंकड़ों की सूची के अनुसार, जिन कंपनियों में गुप्त रूप से CCP सदस्यों द्वारा प्रवेश किया जा रहा है, उनमें बोइंग और वोक्सवैगन, फाइजर और एस्ट्राजेनेका जैसी दवा कंपनियां और ANZ और HSBC जैसे बैंक शामिल हैं। ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार और स्काई न्यूज के होस्ट शर्री मार्कसन ने कहा, “यह दुनिया में अपनी तरह का पहला लीक माना जा रहा है।” उन्होंने कहा, इस डेटाबेस के बारे में अद्भुत यह नहीं है कि यह उन लोगों को बेनकाब करता है जो कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य हैं, और जो अब दुनिया भर में रह रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया से लेकर यूके तक ब्रिटेन में काम कर रहे हैं, लेकिन यह` यह आश्चर्यजनक है क्योंकि यह राष्ट्रपति और अध्यक्ष शी जिनपिंग के नेतृत्व में पार्टी को कैसे संचालित करता है, इस पर ढक्कन उठाता है।

यह जानकर हैरानी होगी कि पश्चिमी कंपनियों के अंदर लगभग 79000 CCP शाखाएँ स्थापित की गई हैं, जहाँ एक कॉल पर सदस्य, सीधे कम्युनिस्ट पार्टी और राष्ट्रपति शी के प्रति जवाबदेह होते हैं। डेटा को 2016 में शंघाई में एक सर्वर से चीनी असंतुष्टों द्वारा निकाला गया था, जिन्होंने बाद में चार मीडिया संगठनों के अंतर्राष्ट्रीय संघ को भेजे जाने से पहले चीन पर इंटर-पार्लियामेंट्री एलायंस के अंतरराष्ट्रीय द्विदलीय समूह के लिए उपयोग किए गए काउंटरपिन्यूजेन्स उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल किया था – ऑस्ट्रेलियाई, रविवार को यूके के मेल, बेल्जियम के डी स्टैंडर्ड और एक स्वीडिश संपादक। हालांकि, शोधकर्ताओं ने व्यक्तिगत सदस्यों का नाम सूची में नहीं रखा, केवल वे कंपनियां जिनके लिए वे काम करते हैं।

Related Articles

Back to top button