LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

आज सोना-चांदी की कीमतों में आई भरी तेजी जाने रेट। …..

भारतीय बाजारों में लगातार दूसरे कारोबारी सत्र के दौरान गोल्‍ड के भाव में उछाल दर्ज किया गया है. दिल्ली सर्राफा बाजार में 16 दिसंबर 2020 को सोने के भाव में 215 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई.

वहीं, चांदी के दाम आज फिर 1,000 रुपये से ज्‍यादा बढ़ गए हैं. एक किलोग्राम चांदी के दाम में 1,185 रुपये की तेजी दर्ज की गई है.

पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 48,844 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 63,637 रुपये प्रति किग्रा पर थी. जानकारों के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में तेजी और रुपये में गिरावट के कारण भारत में सोना-चांदी के भाव में तेजी दर्ज की गई है.

दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 215 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया. राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 49,059 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 48,844 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव बढ़कर 1,854 डॉलर प्रति औंस रहा है.

चांदी की बात करें तो बुधवार को इसमें भी तेजी दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में 1,185 रुपये प्रति किलोग्राम का उछाल आया है. अब इसके दाम 64,822 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी का भाव 24.72 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ.

एसडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट तपन पटेल ने कहा कि सोना-चांदी की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में तेजी का असर भारतीय बाजारों में भी पड़ा है. वहीं, अमेरिका में अब तक प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा को लेकर इंतजार चल रहा है.

इससे डॉलर दबाव में है और लोग सोने में निवेश कर रहे हैं. इसी वजह से सोना-चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया जा रहा है. हालांकि, कोरोना वैक्‍सीन को लेकर आ रही पॉजिटिव खबरों से सोने के दाम पर लगातार दबाव भी बना हुआ है.

Related Articles

Back to top button