LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशधर्म/अध्यात्म

जाने कब से शुरू हो रहा धन्नीपुर में मस्जिद निर्माण कार्य ?

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू हो चुका है. इसके साथ अगले साल 26 जनवरी से जिले की चौहद्दी में बसे गांव धन्नीपुर में मस्जिद निर्माण भी शुरू हो जाएगा. यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ़ बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मुहैया कराई गई पांच एकड़ जमीन पर मस्जिद परिसर निर्माण शुरू करने की सारी तैयारियां अंतिम चरण में है.

मस्जिद का नक्शा भी बना लिया गया है. अब शिलान्यास की औपचारिकता के साथ मस्जिद परिसर में अन्य भवनों के निर्माण की भी शुरूआत हो जाएगी. शिलान्यास किनके हाथों होगा? निर्माण के चरण किस तरह आगे बढ़ेंगे? इन सभी मुद्दों पर बोर्ड ने काफी हद तक फैसला कर लिया है, लेकिन इसका ऐलान समय आने पर होगा.

अयोध्या में एक ओर राम मंदिर का निर्माण कार्य आगे बढ़ रहा है तो मन्दिर परिसर से करीब बीस किलोमीटर दूर धन्नीपुर में मस्जिद और इस्लामिक शोध संस्थान सहित अन्य इदारों की इमारतों के बनाने का सिलसिला भी अगले महीने बाकायदा शुरू हो जाएगा.

यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ़ बोर्ड के मुताबिक, इस परिसर में मस्जिद और शोध संस्थान के अलावा मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल, सार्वजनिक भोजनालय और कुतुबखाना यानी आधुनिक पुस्तकालय भी बनाने की योजना है.

आपको बता दें कि लगभग 15,000 वर्गफीट में बनने वाली मस्जिद की इमारत का डिजाइन तैयार हो गया है. बता दें कि इसमें मस्जिद को पुराने स्वरूप से हटकर मॉडर्न लुक दिया गया है. इमारत का आकार अंडाकार रखा है, जबकि छत गुंबदनुमा और पारदर्शी होगी.

इसकी दो मीनारें आधुनिक शैली में डिजाइन की गई हैं. ये मीनारें बिल्कुल सीधी न होकर हल्की गोलाकार नजर आएंगी. इसके अलावा मस्जिद में रोशनी के लिये सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जायेगा. मस्जिद में सोलर पैनल लगाए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button