LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड में भारी बर्फबारी,हिमाचल के केलांग में -5.6 डिग्री तापमान

दिल्ली में बर्फीली हवा बह रही है. एक दिन पहले दिल्ली का तापमान 3 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया था. आज भी दिल्ली में सर्दी का सितम जारी रहेगा. उधर कश्मीर से लेकर उत्तराखंड-हिमाचल तक में बर्फ ने इलाकों को जमा दिया है. भारी बर्फबारी से मैदानों में शीत लहर का कहर जारी है. उत्तर भारत के तमाम शहर भी दिसंबर में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी को झेल रहे हैं.

बुधवार को तापमान में हल्की बढ़ेतरी दर्ज हुई लेकिन अगले कुछ दिनों में पारा फिर से नीचे जा सकता है. दिल्ली से सटे इलाके भी सर्द हवाओं की चपेट में हैं. सुबह के वक्त कोहरा भी देखा जा रहा है. हिमाचल और पंजाब में भी ठंड के साथ कोहरे का कहर जारी है. राजस्थान के माउंट आबू में घने कोहरे के बीच तापमान 1 डिग्री पर पहुंच गया है. वहीं मध्य प्रदेश में भी सर्द हवाओं ने लोगों को बेहाल कर रखा है.

बारामूला में बर्फ बना पानी

उत्तर भारत के मौसम का ये सर्द हाल पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं के चलते हुआ है. ताजा बर्फबारी के बाद कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान शून्य से 12 डिग्री नीचे पहुंच गया है. वहीं, हिमाचल में भी कडाके की ठंड पड़ रही है. कुल्लू घाटी में पारा शून्य से 7 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

हिमाचल के मनाली, डलहौजी, केलांग और कल्पा में तापमान शून्य से नीचे चला गया है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में राज्य के न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी आई है.

हिमाचल के केलांग में -5.6 डिग्री तापमान पहुंच गया है. वहीं, कल्पा में -4.1 डिग्री, मनाली और डलहौजी में -1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. वहीं उना प्रदेश में सबसे गर्म जगह रहा जहां तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

शहर तापमान
दिल्ली 5 डिग्री
चंडीगढ़ 5 डिग्री
फरीदाबाद 5 डिग्री
गुड़गांव 5 डिग्री
हिसार 4 डिग्री
केलांग -5.6 डिग्री
कुल्लू -1 डिग्री
मनाली -1 डिग्री
शिमला 3 डिग्री
स्पीति घाटी -5 डिग्री
गुलमर्ग -12 डिग्री
पहलगाम -8 डिग्री
श्रीनगर -6 डिग्री
कारगिल -11 डिग्री
लेह -10 डिग्री
अमृतसर 2 डिग्री
जयपुर 7 डिग्री
माउंट आबू 1 डिग्री
चूरू 3 डिग्री
लखनऊ 8 डिग्री
मेरठ 5 डिग्री
अल्मोड़ा 0 डिग्री
देहरादून 5 डिग्री
मसूरी 4 डिग्री
नैनीताल 4 डिग्री
नैनीताल 3 डिग्री (स्रोत: IMD)

उत्तराखंड के औली में बर्फबारी तो फिलहाल बंद है. लेकिन बीते दिनों हुई बर्फबारी के बाद जो बर्फ अब तक जमी है, उसका लुत्फ उठाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक वहां पहुंच रहे हैं. यही कारण है कि मशहूर स्कीईंग रिजॉर्ट औली फिर कोरोनाकाल के बाद गुलजार हो गया है. इधर, पंजाब में कोहरे का कहर जारी है. चंडीगढ़ में सुबह के समय विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम हो जाती है. वहीं, अमृतसर में कोहरे के कारण सुबह- सुबह बाहर निकलना मुश्किल हो गया है.

Related Articles

Back to top button