प्रदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस बनेंगे मो. रफीक, कॉलेजियम ने की सिफ़ारिश

ओडिशा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक मप्र के नए चीफ जस्टिस होंगे। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने इसकी सिफारिश की है। केंद्र सरकार तबादला आदेश जारी करेगी। वहीं, कार्यकारी चीफ जस्टिस संजय यादव का तबादला इलाहाबाद हाईकोर्ट में किया गया है। मप्र हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ में पदस्थ जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा का भी कर्नाटक तबादला किया गया है।

राजस्थान के शेखावाटी मूल के हैं जस्टिस रफीक

अप्रैल 2020 में जस्टिस मोहम्मद रफीक ओडिशा के 31वें चीफ जस्टिस बने थे। अब वे मप्र के चीफ जस्टिस का पद संभालेंगे। जस्टिस मोहम्मद रफीक शेखावाटी के चूरू जिले के सुजानगढ़ कस्बे के रहने वाले हैं। कायमखानी परिवार में 25 मई, 1960 को जन्मे मोहम्मद रफीक ने वकालत की डिग्री लेकर 1984 में राजस्थान हाईकोर्ट में वकालत की शुरू की थी। वकालत के दौरान जस्टिस मोहम्मद रफीक राजस्थान हाईकोर्ट के एकमात्र ऐसे वकील थे, जो कांग्रेस और बीजेपी दोनों के शासनकाल में अतिरिक्त महाधिवक्ता रहे।

2006 में राजस्थान हाईकोर्ट में जज नियुक्त हुए थे

15 मई 2006 को वे राजस्थान हाईकोर्ट में जज नियुक्त हुए। राजस्थान हाईकोर्ट में दो बार अलग अलग समय कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाए गए। 13 नवंबर 2019 को जस्टिस मोहम्मद रफीक मेघालय हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाए गए। 4 माह बाद ही सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस मोहम्मद रफीक को अहम जिम्मेदारी देते हुए मेघालय हाईकोर्ट से ओडिशा हाईकोर्ट में तबादले की सिफारिश की थी।

Related Articles

Back to top button