LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशधर्म/अध्यात्म

मस्जिद कॉम्पलेक्स के नक्शे को आज किया जायेगा पेश : अयोध्या

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद कॉम्पलेक्स का नक्शा और डिजाइन आज पेश किया जाएगा. सब कुछ ठीक रहा तो मस्जिद निर्माण का कार्य 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के दिन से शुरू किया जा सकता है. इस संबंध में ट्रस्ट ने आज बैठक बुलाई है. बैठक में मस्जिद कॉम्पलेक्स के कंसलटेंट ऑर्किटेक्ट प्रो. एसएम अख्तर व म्यूजियम के सलाहकार पुष्पेश पंत को भी बुलाया गया है.

बता दें कि सुन्नी वक्फ बोर्ड ने आवंटित पांच एकड़ जमीन पर बनने वाली मस्जिद के निर्माण के लिए 6 महीने पहले इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) का गठन किया था. सुन्नी वक्फ बोर्ड ने जमीन पर मस्जिद, अस्पताल, म्यूजियम सहित अन्य चीजें विकसित करने के लिए आईआईसीएफ ट्रस्ट बनाया है.

कंसलटेंट ऑर्किटेक्ट प्रो. एसएम अख्तर ने इसे अंतिम रूप दे दिया है. इस परिसर में एक मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, एक सामुदायिक रसोई और एक पुस्तकालय होगा. अख्तर ने बताया था मस्जिद में एक समय में 2,000 लोग नमाज अदा कर सकेंगे और इसका ढांचा गोलाकार होगा अख्तर ने कहा कि नई मस्जिद बाबरी मस्जिद से बड़ी होगी, लेकिन उसी तरह का ढांचा नहीं होगा.

परिसर के मध्य में अस्पताल होगा. पैगंबर ने 1400 साल पहले जो सीख दी थी उसी भावना के अनुरूप मानवता की सेवा की जाएगी. उन्होंने कहा अस्पताल महज कंक्रीट का ढांचा नहीं होगा बल्कि मस्जिद की वास्तुकला के अनुरूप इसे तैयार किया जाएगा. इसमें 300 बेड की स्पेशलिटी इकाई होगी जहां डॉक्टर बीमार लोगों का मुफ्त इलाज करेंगे उन्होंने कहा कि मस्जिद का निर्माण इस तरह से होगा कि इसमें सौर ऊर्जा के निर्माण की भी व्यवस्था की जाएगी.

Related Articles

Back to top button