व्यापार

कोरोना संकट : कोका कोला 2200 कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी

कोरोना वायरस महामारी का असर पूरी दुनिया पर पड़ा है। वैश्विक स्तर पर सभी कारोबार प्रभावित हुए हैं, जिसकी वजह से बड़ी संख्या में लोगों की नौकरियों पर संकट मंडरा रहा है। इसी कड़ी में विश्व की सबसे बड़ी पेय कंपनियों में शामिल कोका कोला ने भी बड़ा एलान किया है। कंपनी नौकरियों में कटौती करने जा रही है।

कोका कोला ने कहा कि वह कोरोना वायरस महामारी के बाद 2021 में बेहतर बाजार की तैयारियों के लिए रिस्ट्रक्चरिंग प्लान के पार्ट के रूप में 2,200 नौकरियों की कटौती करेगी। दरअसल कोरोना के कारण इस साल बिक्री प्रभावित हुई है। इस संदर्भ में कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि महामारी की वजह से कंपनी के वैश्विक वर्कफोर्स के 2.6 फीसदी कर्मचारियों पर असर पड़ेगा और सिर्फ अमेरिका में 1,200 नौकरियों की कटौती होगी।

मालूम हो कि कोका कोला ने एक वॉलंटरी सेपरेशन प्रोग्राम बनाया है, लेकिन कुछ स्तरों पर ‘इनवॉलंटरी’ रूप से भी कर्मचारियों को कम करने की आवश्यकता होगी। प्रवक्ता ने बताया कि उनके ट्रांसफॉर्मेशनल कार्य महामारी से पहले अच्छी तरह से चल रहे थे। कंपनी का यह कदम उसकी अगस्त की घोषणा के तहत उठाया है। इसमें स्टाफ के शफल से 17 से नौ यूनिट्स में कार्य को स्लो किया गया है। कंपनी को ग्लोबल सेवरेंस प्रोग्राम से 3500 लाख से 5500 लाख डॉलर के खर्च होने की उम्मीद है।

तीसरी तिमाही में कोका कोला को 33 फीसदी की गिरावट के साथ 1.7 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ था। वहीं कंपनी के रेवेन्यू में नौ फीसदी की गिरावट आई थी और यह 8.7 अरब डॉलर रहा था।

Related Articles

Back to top button