LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदेशव्यापार

उत्तर प्रदेश : पर्यटन को नई रफ्तार देने जा रही योगी सरकार

मेक माई ट्रिप, गो इबीबो जैसी साइटों की तरह अब यूपी के वन निगम और पर्यटन विभाग भी हॉलीडे पैकेज मुहैया कराएंगे. योगी सरकार पर्यटकों के लिए यूपी में सबसे अनूठा और आकर्षक पैकेज तैयार कर रही है.

टूरिस्टों के लिए पैकेज में वन क्षेत्रों के अलावा यूपी के पसंदीदा डेस्टिनेशन भी शामिल होंगे. इन पैकेजों के जरिए राज्य सरकार उन जगहों को बढ़ावा देगी, जिनमें टूरिस्ट डेस्टीनेशन बनने की पोटेंशियल तो है, मगर पिछली सरकारों की उपेक्षा के कारण अभी तक ये पर्यटकों की नजर से दूर रहे हैं.

पर्यटन क्षेत्रों के महत्‍व समझाने और उसके इतिहास को बताने के लिए गाइड की सुविधा भी देगी सरकार. वन विभाग ने इस प्रस्‍ताव को तैयार कर लिया है. पर्यटन विभाग की सहमति और राज्‍य सरकार की हरी झंडी मिलने के साथ ही इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा.

इन पैकेजों के लिए राज्य सरकार की कोशिश होम स्टे योजना को भी बढ़ावा देने की है. वन विभाग खासतौर पर होम स्टे योजना को बढ़ावा देना चाहता है.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की योजना होम स्‍टे के जरिये ग्रामीण और वन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को रोजगार से जोड़ कर मुख्‍य धारा में लाने की है. मुख्‍यमंत्री समीक्षा बैठकों में सरकार के आला अधिकारियों को भी पर्यटन उद्योग के विकास के साथ स्‍थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ने के निर्देश दे चुके हैं.

वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पर्यटकों के लिए पैकेज की व्यवस्था लखनऊ, दिल्ली और नोएडा से होगी. जहां के लिए भी पर्यटक अपनी बुकिंग कराएंगे. वहां से गाड़ी उन्हें लेकर डेस्टिनेशन पर जाएगी. पर्यटकों की पसंद के मुताबिक होम स्टे या फिर होटल में ठहरने की व्यवस्था होगी.

पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ इस योजना के जरिए होम स्टे को बढ़ावा मिलेगा. जिससे स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. इसके अलावा गाइड के रूप में भी स्थानीय लोगों को रखा जाएगा. साथ ही टूरिस्ट स्पॉट के आसपास वहां की स्थानीय चीजों की बिक्री भी होगी. जिससे स्थानीय
शिल्पकारों को रोजगार मिलेगा.

Related Articles

Back to top button