LIVE TVMain Slideखबर 50देशव्यापार

केंद्र सरकार ने एक बार फिर पेंशनभोगियों को दी ये बड़ी राहत

देशभर में फैली महामारी के बीच केंद्र सरकार ने एक बार फिर पेंशनभोगियों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने की अंतिम तारीख 28 फरवरी तक बढ़ा दिया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को इसकी घोषणा की है. कार्मिक राज्यमंत्री ने कहा, यह फैसला पेंशन बांटने वाले बैंको में भीड़ जमा होने और महामारी के खतरे से बचने सहित सभी संवेदनशील पहलुओं पर विचार करने के बाद लिया गया है.

संगठन के इस फैसले से ईपीएफओ से जुड़े 35 लाख और केंद्र से जुड़े 65 लाख से ज्‍यादा पेंशनधारकों को सीधा फायदा मिलेगा. जिन्होंने कोरोना वायरस महामारी की वजह से नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कराया था. श्रम मंत्रालय के कहा, जो पेंशनभोगी 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाए हैं, उन्हें फरवरी तक हर महीने पेंशन मिलेगी और वे 28 फरवरी तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण जमा करने के वास्ते 1 अक्टूबर से विशेष खिड़की की व्यवस्था की गई है ताकि भीड़ से बचा जा सके. सिंह ने कहा कि पेंशन जारी रखने के लिए हर साल जीवन प्रमाणपत्र जमा करना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने हाल में डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए भारतीय डाक भुगतान बैंक को शामिल करने का इनोवेटिव फैसला लिया है.

पेंशनधारक की सुविधा के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने के कई विकल्‍प दिए गए हैं. पेंशनधारक देशभर में 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर,पेंशन डिस्‍बर्सिंग बैंकों की ब्रांच में जीवन प्रमाण्‍पत्र जमा कर सकते हैं. इसके अलावा 1.36 लाख पोस्‍ट ऑफिस, पोस्‍टल नेटवर्क के 1.90 लाख पोस्‍टमेन और ग्रामीण डाक सेवकों का लाभ भी उठाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button