LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

इफको प्लांट में लगातार हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए जांच के निर्देश

फूलपुर स्थित इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड में मंगलवार देर रात बड़ा हादसा हुआ. यूरिया यूनिट में अमोनिया गैस के लीकेज से दो अधिकारियों की मौत हो गई जबकि दो दर्जन से अधिक कर्मचारियों की तबीयत बिगड़ गई, जिन्हें अलग-अलग अस्पतालों में एडमिट कराया गया है. बता दें इफको प्लांट में यह पहला हादसा नहीं हैं, पिछले दो सालों में पांच बाद गैस रिसाव की वारदात हो चुकी है. बार बार हो रहे लीकेज से कंपनी की साख पर सवाल उठ रहे हैं.

गौरतलब है कि मंगलवार देर रात जब यूरिया उत्पादन यूनिट में गैस का रिसाव हुआ तो उस वक्त कंपनी में 100 कर्मचारी मौजूद थे. हादसे में असिस्टेंट मैनेजर बीपी सिंह और डिप्टी मैनेजर अभयनंदन की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत गई. गंभीर बीमारों में कई की हालत नाज़ुक बतायी जा रही है. अमोनिया गैस लीकेज से कर्मचारी बीमार होकर तड़पने लगे. इफको के पीआरओ विश्वजीत ने हादसे में दो अफसरों के मौत की पुष्टि की है. हादसे के बाद दोनों प्लांट को बंद कर दिया गया है.

प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव होते ही अफरा तफरी मच गई थी. लापरवाही की वजह से हादसे की आशंका जताई जा रही है. पिछले दो सालों में पांच बार लीकेज की घटनाएं हो चुकी हैं. बार बार हो रहे लीकेज से कंपनी की साख पर सवाल उठ रहे हैं. फूलपुर इफको प्लांट एशिया लेवल की यूरिया उत्पादन कंपनी है. शहर से करीब 40 किमी दूर फूलपुर इलाके में स्थित इफको में अमोनिया और यूरिया की दो-दो उत्पादन इकाई है.

उधर हादसे का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुःख व्यक्त किया। साथ ही अधिकारियों को राहत बचाव के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने प्लांट में अमोनिया गैस रिसाव हादसे के जांच के आदेश भी दिए हैं.

Related Articles

Back to top button