LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

राष्ट्रीय किसान दिवस के मौके पर हुआ इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च

भारत तेजी से उभरती हुई ट्रैक्टर कंपनी सोनालिका से राष्ट्रीय किसान दिवस के मौके पर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर Tiger Electric लॉन्च किया है. दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से लैस इस ट्रैक्टर का लुक भी काफी शानदार है. इसकी कीमत एक्स शोरूम में 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है. यह दो टन ट्रॉली के साथ काम करते समय 24.93 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 8 घंटे का बैटरी बैकअप देता है.

इस ट्रैक्टर का निर्माण भले ही भारत में हुआ हो लेकिन इसे मार्डन टेक्नोलॉजी के साथ यूरोप में डिजाइन किया गया है. कंपनी ने इलेक्ट्रिक टैक्ट्रर को बिना आवाज और बेहतर ड्राइविंग रेंज के मकसद से बाजार में उतारा है. कंपनी ने इसमें IP6 कंम्पलाइंट 25.5Kwh की क्षमता की नेचुरल कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी का इस्तेमाल किया है.

इस ट्रैक्टर में डीजल वाले ट्रैक्टर्स के मुकाबले एक चौथाई से भी कम खर्च आएगा. कंपनी का दावा आप इसे आसानी से घरेलू सॉकेट से भी चार्ज कर सकते हैं. ये ट्रैक्टर मात्र 10 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा. अब आपको बार-बार डीजल भरवाने की मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी.

ये ट्रैक्टर किसानों के लिए काफी सुविधाजनक साबित होगा. यह दो टन ट्रॉली के साथ काम करते समय 24.93 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ-साथ करीब आठ घंटे का बैटरी बैकअप देगा. कंपनी इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी मुहय्या करवा रही है, जिसके साथ टाइगर इलेक्ट्रिक को सिर्फ चार घंटे में चार्ज किया जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button