LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशव्यापार

दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चालकरहित ट्रेन सेवा की 28 दिसंबर को करेंगे शुरुआत

देश की पहली स्वचालित चालकरहित ट्रेन सेवा की शुरुआत 28 दिसंबर से होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर चलने वाली पहली पूरी तरह से स्वचालित चालकरहित ट्रेन सेवा का शुभारंभ अगले सोमवार (28 दिसंबर) को करेंगे.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से गुरुवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 तारीख को जनकपुरी वेस्ट से बॉटनिकल गार्डन तक 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर देश की पहली पूरी तरह से स्वचालित चालक रहित ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी इसके अलावा इसी दिन यात्रा के लिए पूरी तरह से ऑपरेशनल नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा भी शुरू करेंगे. यह सेवा किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर चलेगी.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 दिसंबर को आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण काम का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया. आगरा मेट्रो परियोजना में 2 गलियारे शामिल हैं, जिनकी कुल लंबाई 29.4 किलोमीटर है. ये गलियारे ताजमहल, आगरा का किला और सिकंदरा जैसे प्रमुख पर्यटक केंद्रो को रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों से जोड़ते हैं.

इस मेट्रो परियोजना की अनुमानित लागत 8,379.62 करोड़ रुपये है और यह 5 साल में पूरी होगी. अगले पांच वर्षों में आगरा में करीब 29 किलोमीटर के दायरे में मेट्रो रेल दौड़ने लगेगी.

उद्घाटन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगरा के पास पुरातन पहचान तो हमेशा रही है, अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है, सैकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए यह शहर अब 21वीं सदी के साथ कदमताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है.

Related Articles

Back to top button