LIVE TVMain Slideदेशविदेश

किसान आंदोलन को लेकर अब अमेरिका में हल चल हुई तेज अमेरिकी विदेश मंत्री से कहा भारत से करें बात

भारत में मोदी सरकार के तीन नए किसान संबंधित कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन का मामला अब अमेरिका में भी जोर पकड़ रहा है. अमेरिका के 7 सांसदों ने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को पत्र लिख कर इस मामले को भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के सामने उठाने को कहा है.

इन 7 सांसदों ने पोम्पियो को लिखी चिट्ठी में कहा है कि वो भारत सरकार द्वारा कानून के दायरे में बनाए जाने वाले किसी भी कानून का सम्मान करते हैं मगर भारत में चल रहा किसानों का आंदोलन अमेरिका में रह रहे सिखों और दूसरे समुदाय के भारतीय मूल के लोगों के लिए बड़ चिंता का विषय है.

चिट्ठी में इन सांसदों ने लिखा कि वो अंतराष्ट्रीय प्रेस में आ रही खबरों को देख कर ये चिट्ठी लिखने को मजबूर हुए कि किसानों पर बर्बरता के साथ टियर गैस और वाटर कैनन चलाए गए. राजधानी दिल्ली आने से रोकने के लिए कटीले तार, बैरिकेड और सुरक्षा बलों का सहारा लिया गया.

सांसदो ने लिखा है कि अमेरिका में रह रहे उन सभी सिखों और बाकी लोगों के लिए ये चिंता का विषय है जिनके परिवारजन पंजाब में रहते हैं या उनकी ज़मीनें पंजाब में हैं.

चिट्ठी में इन सातों सांसदों ने अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो से मांग की है कि वो मामले की गंभीरता को देखते हुए इस मामले को भारत के साथ उठाएं और अभिव्यक्ति की आज़ादी के प्रति अमेरिका कि कटिबद्धिता को भारत के समक्ष दोहराएं.

Related Articles

Back to top button