LIVE TVMain Slideखेलदेश

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने की बैठक इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर किये ये बड़े अहम् फैसले

भारतीय क्रिकेट बोर्ड की संचालन संस्था ने गुरुवार को अहमदाबाद में वार्षिक आम बैठक के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग में दो नई फ्रेंचाइजियों के प्रवेश को स्वीकृति दी, जिससे 2022 से यह 10 टीमों का टूर्नामेंट होगा.

एक अन्य बड़े फैसले में बीसीसीआई अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से कुछ स्पष्टीकरण के बाद क्रिकेट के टी20 प्रारूप को 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक में शामिल करने की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की दावेदारी का सैद्धांतिक रूप से समर्थन करने को राजी हो गया.

बोर्ड के सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘दो नई टीमों को 2022 आईपीएल से शामिल किया जाएगा.’ यह भी फैसला किया गया कि सभी पुरुष और महिला प्रथम श्रेणी खिलाड़ियों को कोविड-19 महामारी के कारण संशोधित घरेलू सत्र को देखते हुए उपयुक्त मुआवजा दिया जाएगा.

IPL Trophy (PTI)

बीसीसीआई कई महीनों के विलंब के बाद जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी20 चैम्पियनशिप के साथ घरेलू सत्र शुरू करने की योजना बना रहा है अन्य फैसलों में कांग्रेस के अनुभवी नेता राजीव शुक्ला को उत्तराखंड के महिम वर्मा की जगह औपचारिक रूप से बोर्ड का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया.

बीसीसीआई के नए उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला के चयन की भी इस बैठक में औपचारिक घोषणा की गई, जो सर्वसम्मति से चुने गए हैं. पूर्व राज्यसभा सांसद शुक्ला इससे पहले एन श्रीनिवासन के अध्यक्ष रहते हुए उपाध्यक्ष पद पर थे और इंडियन प्रीमियर लीग संचालन परिषद के लोकप्रिय चेयरमैन थे.

यह भी पता चला है कि आम सभा ने आईसीसी बोर्ड में सौरव गांगुली के निदेशक के रूप में बकरार रहने के पक्ष में फैसला किया है. सचिव जय शाह वैकल्पिक निदेशक और वैश्विक संस्था की मुख्य कार्यकारियों की समिति में भारत के प्रतिनिधि होंगे.

Related Articles

Back to top button