LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ‘‘यूपी एग्रीकल्चर डॉट कॉम’’ पर तथा मोबाइल ऐप ‘‘गूगल प्ले स्टोर’’ पर उपलब्ध

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पी0एम किसान) योजना के समस्त लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से आच्छादित करने हेतु ऑनलाइन पद्धति विकसित की गई है।

आॅनलाईन माध्यम से आवेदन पत्र सुगमता से प्रेषित करने हेतु कृषि विभाग द्वारा विकसित एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर श्न्च्च्डज्ञप्ै।छज्ञब्ब्श् का मुख्यमंत्री जी द्वारा कल किसान सम्मान दिवस के अवसर पर लोकार्पण किया गया है।

अपर मुख्य सचिव कृषि डॉ देवेश चतुर्वेदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि किसानों की सुगमता के लिए सॉफ्टवेयर के साथ मोबाइल ऐप का भी लोकार्पण किया गया है, जिसे गूगल प्ले स्टोर पर ‘‘यूपी पीएम किसान केसीसी’’ टाइप करते हुए डाउनलोड किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर में ग्रामीण तथा सहकारी बैंकों की एक ही आईएफएससी होने के कारण उनकी लॉगिन सृजित करने के लिए बैंक का नाम और बैंक शाखा को भी उप कृषि निदेशक के लॉगिन पर प्रदर्शित कराया जा रहा है, जिससे प्रत्येक ग्रामीण बैंक तथा शाखा के किसानों का आवेदन पत्र उन तक किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने की प्रक्रिया पूर्ण करने हेतु ऑनलाइन पहुंच सके।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा लोकार्पण किए गए एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर ‘‘यूपी एग्रीकल्चर डॉट कॉम’’ पर तथा मोबाइल ऐप ‘‘गूगल प्ले स्टोर’’ पर उपलब्ध है। इसका प्रयोग करते हुए प्रदेश के कृषक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के समस्त लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ सुनिश्चित किये जाने हेतु समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

Related Articles

Back to top button