LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में लव जिहाद को लेकर हुई बैठक लिए गये ये फैसले। …

मध्य प्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ विधेयक लाने की तैयारी कर रही शिवराज सरकार के सामने अब उसी के मंत्री ने नई मांग रख दी है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने मांग की है कि इस कानून में लव जिहाद करने वाले शख्स के साथ उसे प्रोत्साहित करने वाले और शादी कराने वाले धर्मगुरु को भी आरोपी बनाने का प्रावधान भी प्रस्‍तावित कानून में किया जाना चाहिए.

मध्य प्रदेश सरकार 28 दिसंबर से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में लव जिहाद के लिए खिलाफ विधेयक लाने की तैयारी में है. विधेयक का मसौदा दो दिन पहले हुई कैबिनेट की बैठक में नामंजूर कर दिया गया था. कैबिनेट मंत्रियों के सुझाव और आपत्ति के बाद इसे कैबिनेट की अगली बैठक में रखा जाएगा.

संशोधन के बाद विधेयक को 26 दिसंबर को होने वाली कैबिनेट की अगली बैठक में लाया जाएगा. पिछली कैबिनेट की बैठक के दौरान इस विधेयक में संशोधन को लेकर कई मंत्रियों ने अपनी मांग रखी थी. मंत्री विश्वास सारंग ने इसी में एक और बदलाव और संशोधन की मांग रख दी है.

लव जिहाद के विधेयक पर मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि संशोधन के साथ इस विधेयक को अगली कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा. विधानसभा में पास होते ही जल्द कानून भी बन जाएगा, ताकि लव जिहाद के खिलाफ सख्ती से निपटा जा सके.

सारंग ने कहा कि लव जिहाद को प्रोत्साहित करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई का प्रावधान होना चाहिए, क्योंकि इसमें पूरा रैकेट काम करता है. उस रैकेट पर भी कार्रवाई करनी चाहिए. उन धर्मगुरुओं पर भी कार्रवाई होनी चाहिए जो ऐसे विवाह कराते हैं. यानी विश्वास सारंग की मांग है कि लव जिहाद को प्रोत्साहित करने वाले रैकेट में शामिल लोगों और उन धर्मगुरुओं को भी आरोपी बनाया जाए जो इसे बढ़ावा दे रहे हैं.

Related Articles

Back to top button