LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश के रामपुर में हुआ हुनर हाट कार्यक्रम बना आकर्षण का केंद्र

नुमाइश स्थल पर चल रहा हुनर हाट अब अपने अंतिम पड़ाव में है. हुनर हाट में कई राज्यों से आए हुनरमंदों का जलवा देखने को मिल रहा है. शुक्रवार को कारीगरी-ए-रामपुर नाम से हुआ कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र बना रहा.

इस कार्यक्रम में रामपुर के कारीगरों की ओर से तैयार किए गए पारंपरिक पोशाकों की पेशकश फैशन शो के माध्यम से की गई. कारीगरी-ए-रामपुर में जरी, जरदोजी, चटपटी जैसी ऐतिहासिक हस्तकला का प्रदर्शन किया गया. ऐतिहासिक हस्तशिल्प से तैयार परिधानों को देखकर लोग तारीफ करते नहीं थक रहे थे.

Fashion show organized at Hunar Haat models showcased ethnic wear

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने बताया कि हुनर हाट के माध्यम से रामपुर का हस्तशिल्प और कारीगरी को प्राप्त ऐतिहासिक गौरव दोबारा मिलेगा. स्थानीय कारीगरों को बढ़ावा देना भी जरूरी है.

बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हुनर हाट का उद्घाटन वर्चुअली किया था. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी बीते हफ्ते यहां पहुंचे थे. नकवी ने कहा कि हुनर हाट जैसे प्लेटफॉर्म से पीएम मोदी के मिशन ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि कारीगरों और शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को भी इससे फायदा मिलेगा.

हुनर हाट में यूपी, राजस्थान, दिल्ली, नागालैंड, एमपी, मणिपुर, बिहार, गोवा, पंजाब, उत्तराखंड और गुजरात के अलावा विभिन्न राज्यों से कलाकार और शिप्लकार आए हैं. कलाकार यहां, लकड़ी, तांबा, बांस, कांच, कपड़ा, पेपर और मिट्टी से बने स्वदेशी उत्पाद लेकर आए हैं.

अगला हुनर हाट राजधानी लखनऊ में 22 से 31 जनवरी तक लगेगा. नकवी ने कहा कि आने वाले दिनों में जयपुर, चंडीगढ़, इंदौर, मुंबई, हैदराबाद, नई दिल्ली, रांची, सूरत, कोच्चि और कई इलाकों में भी हुनर हाट का आयोजन किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button