LIVE TVMain Slideजम्मू कश्मीरदेश

जम्मू-कश्मीर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जन आरोग्य योजना सेहत की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत करेंगे. इस योजना को पीएम-जय के नाम से भी जाना जाता है.

यह योजना राज्य में रहने वाले 21 लाख लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाएगी. गौरतलब है कि इस सुविधा का लाभ सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना के आधार पर तय किए गए पात्र लोगों को मिलेगा.

सूत्रों से बताया इससे यह तय हो सकेगा कि सभी लाभार्थियों को जल्द से जल्द योजना में शामिल किया जाए, ताकि वे मुफ्त हेल्थ केयर सेवाओं का लाभ उठा सकें इस योजना को लागू करने के लिए लाभार्थियों की पहचान के उपयोग में आने वाले नेशनल हेल्थ अथॉरिटी इंफर्मेशन टेक्नोलॉजी जैसे प्लेटफॉर्म में बदलाव किए गए हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया प्रधानमंत्री 26 दिसंबर को दोपहर 12 बजे वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान भारत पीएम-जय सेहत की शुरुआत करेंगे.

इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी उपस्थित रहेंगे.

बयान में कहा गया कि यह योजना जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान करती है. इसके अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को फ्लोटर बेसिस पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार हेल्थ कवर उपलब्ध कराया जाएगा.

बयान के मुताबिक पीएम-जय के परिचालन विस्तार से 15 लाख अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा. यह योजना बीमा मोड पर पीएम-जय के साथ मिलकर संचालित होगी. इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है. पीएम-जेएवाई योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल इस योजना के तहत भी सेवाएं प्रदान करेंगे

26 दिसंबर 2020 को पूरे जम्मू-कश्मीर के लिए सोशल एंडेवर फॉर हेल्थ एंड टेलीमेडिसिन हेल्थ इंश्योरेंस योजना जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा था कि केंद्र शासित प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों को 5 लाख तक का फ्री हेल्थ कवर मिलेगा.

Related Articles

Back to top button