Main Slideप्रदेशमहाराष्ट्र

कोरोना मुक्त होने की दिशा में धारावी, अप्रैल के बाद से पहली बार कोई नया मामला नहीं

देश के कई हिस्सों की तरह मुंबई का धारावी भी कोरोना के खिलाफ जंग में जीत की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. एक समय विश्व के बेहद जोखिम वाले कोविड-19 हॉटस्पॉट में शामिल धारावी में आज शुक्रवार को महामारी को लेकर एक भी नया मामला दर्ज नहीं किया गया. 1 अप्रैल के बाद ऐसा पहली बार है जब इस स्लम एरिया में कोई नया मामला नहीं दर्ज किया गया है.

बेहद घनी आबादी वाले इस स्लम एरिया में शुक्रवार को कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आया. इस तरह से यहां पर महज 12 सक्रीय मामले ही हैं. लगभग 2.5 वर्ग किमी क्षेत्र में फैले धारावी में 6.5 लाख से ज्यादा आबादी रहती है और इसे एशिया में सबसे बड़ा स्लम एरिया (झुग्गी बस्ती) माना जाता है. घनी आबादी वाले धारावी में 1 अप्रैल को कोरोना का पहला कोरोना केस सामने आया था और इसके बाद क्षेत्र में लगातार मामले दर्ज किए जाते रहे.

हालांकि, कई रिपोर्टों में यह बात सामने आई है कि धारावी के निवासियों ने कोरोना प्रतिबंधों-गाइडलाइंस, आइसोलेशन और देखभाल के व्यवस्थित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों का काफी सहयोग किया. दूसरी तरफ, देश में इस समय सक्रीय मामले घटकर 2.81 लाख तक पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना संक्रमण के मामलों में हर दिन दर्ज मामलों की तादाद में गिरावट आ रही है जिससे एक्टिव केस की संख्या में भी कमी दर्ज की जा रही है.

Related Articles

Back to top button