Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

लखनऊ के शहीदपथ के पास शुक्रवार देर तेज रफ्तार कार में लगी आग, चालक की बची जान

राजधानी लखनऊ स्‍थित शहीदपथ के पास शुक्रवार देर रात एक तेज रफ्तार कार में अचानक आग लग गई। आनन-फानन चालक ने किसी तरह से कार से निकलकर अपनी जान बचाई। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने एक गाड़ी की मदद से आग पर काबू पाया।

विभूतिखंड निवासी अपूर्व तोमर शुक्रवार देर रात कानपुर रोड से कार से लौट रहे थे। इस बीच शहीदपथ के पास एकाएक उनके कार के बोनट से धुंआ और आग की लपटें निकलने लगीं। देखते ही देखते आग की लपटें कार के अंदर आ गईं। किसी तरह से खिड़की खोलकर अपूर्व बाहर निकलें और अपनी जान बचाई। सूचना पर दमकल कर्मी पहुंचे और एक गाड़ी की मदद से आग पर काबू पाया। इंस्पेक्टर विभूतिखंड ने बताया कि आग से कोई हताहत नहीं हुआ है। आग सम्भवतः शॉर्ट सर्किट होने से लगी है।

गाड़ी में डबल हॉर्न, फ्यूल और गैस लीकेज से लगती है आग

रोड सेफ्टी एक्सपर्ट एवं आटोमोबाइल कम्पनी के इंजीनियर सैय्यद एहतेशाम ने बताया कि कार में आग लगने के तीन कारण होते हैं। कार में डबल हॉर्न लगाना, फ्यूल-गैस लीकेज अथवा शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगती है। इस लिए गाड़ी की सर्विसिंग समय-समय पर कराते रहें। जिससे इसकी जानकारी होती रहे। सर्विसिंग अथराइज सेंटर से ही कराएं। क्योंकि कंपनी अपने मानकों के अनुसार काम करती है। गाड़ी में डबल हॉर्न न लगवाएं। क्योंकि कम्पनी जो हॉर्न लगाकर देती है वह मानक और गाड़ी में तारों की वायरिंग के अनुरूप होते हैं। बाहर से जब आप अलग से हॉर्न लगवाते हैं तो वायरिंग के तारों पर अधिक प्रेशर हितल है और तार शार्ट हो जाते हैं। इसकी जानकारी चालक को भी नहीं हो पाती। गाड़ी में अगर सीएनजी किट भी लगवाएं तो वह कंपनी से ही लगवाएं। कुछ रुपये बचाने के चक्कर में बिना सर्टीफाइड वर्कशॉप से न लगवाएं। गाड़ी में कभी भी एलपीजी सिलिंडर कतई न लगवाएं।

रोड सेफ्टी एक्सपर्ट बोले आग लगे तो यह करें उपाय 

आग अगर स्टेयरिंग के निचले हिस्से में लगी हो तो बचाव के लिए गाड़ी तुरंत साइड में करें और बोनट खोलकर बैटरी के तार खोल देने चाहिए। तत्काल गाड़ी में रखे फायर एस्टिंगुशर से आग बुझा देनी चाहिए।

गाड़ी में फायर एस्टिंगुशर अवश्य लगा कर रखें। समय समय पर उसे चेक भी करतें रहें।

फ्यूल के रिसाव से आग केबिन के अंदर तक पहुंच जाती है। इस लिए यह आग बहुत खतरनाक होती है। इससे बचने के लिए समय भी बहुत कम होता है। ऐसी स्थित में गाड़ी जल्द किनारे कर रोकें और सबसे पहले सुरक्षित बाहर निकलकर तत्काल फायर ब्रिगेड को सूचना दें।

हाल में हुए हादसे 

  • 21 दिसंबर को 1090 चौराहे पर चलती लक्जरी कार में लगी आग।
  • 17 दिसंबर को बंथरा क्षेत्र में तीन स्कैनिया बसों आग लगी।
  • 08 दिसंबर को गोमतीनगर लोहिया पुल पर फार्च्युनर कार में आग लगी।
  • 28 नवंबर को पॉलीटेक्निक चौराहे पर बाइक में एकाएक आग लग गई।
  • 23 नवंबर को ठाकुरगंज के बालागंज में सड़क पर खड़ी कार में एकाएक आग लग गई।
  • 22 नवंबर को ठाकुरगंज क्षेत्र में हरदोई रोड पर सफारी कार में आग लगी।

 

Related Articles

Back to top button