Main Slideविदेश

मॉर्डना की वैक्‍सीन को लेकर अमेरिका के डॉक्टर का अलर्ट, बोस्टन में डॉक्टर को हुई गंभीर एलर्जी

दुनिया के कई देश कोरोना से लड़ने के लिए बेसब्री से कोरोना की वैक्‍सीन का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि ब्रिटेन और अमेरिका समेत विश्‍व के कई मुल्‍कों में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें फाइजर और मॉर्डना की वैक्‍सीन सबसे आगे हैं। ऐसे में अमेरिका में एक डॉक्‍टर ने मॉर्डना की वैक्‍सीन को लेकर चेतावनी जारी की है, जोकि डराने वाली है।

मॉर्डन के कोरोना वायरस वैक्सीन लेने के बाद बोस्टन में एक डॉक्टर को गंभीर एलर्जी हो गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने शुक्रवार को डॉक्टर का हवाला देते हुए यह सूचना दी है।

बोस्टन मेडिकल सेंटर के जराचिकित्सा ऑन्कोलॉजी के डॉक्‍टर होसैन सदरज़ादे ने कहा कि टीका लगने के लगभग तुरंत बाद उन्हें गंभीर प्रतिक्रिया हुई। उनको चक्कर आने लगा और अचानक दिल की धड़कन तेज हो गई। यह सार्वजनिक रूप से मॉडर्न वैक्सीन से जुड़ी पहली गंभीर प्रतिक्रिया है, जो देश में पहले सप्ताह से लोगों को लगाई जा रही है।

बोस्टन मेडिकल सेंटर के एक प्रवक्ता डेविड किबे ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि डॉक्‍टर सदरज़ादेह ने महसूस किया कि उनको टीका लगने के बाद एलर्जी हो रही है। उन्हें आपातकालीन विभाग में ले जाया गया, उनका मूल्यांकन किया गया, इलाज किया गया और बाद में उनको छुट्टी दे दी। वह आज अच्छा महसूस कर रहे हैं।”

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के एक अधिकारी ने पिछले हफ्ते कहा कि एफडीए पांच एलर्जी प्रतिक्रियाओं की जांच कर रहा है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में फाइजर इंक और बायोएनटेक एसई के कोविड-19 वैक्सीन के बाद लोगों को हुई थीं।

Related Articles

Back to top button