देश

मौसम विभाग ने उत्तर भारत में गंभीर शीत लहर की भविष्यवाणी की

लगातार बढ़ रहे ठंड और प्रदूषण को देखते हुए मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि घर या साल के अंत में पार्टियों में शराब पीना एक अच्छा विचार नहीं है. फिलहाल शराब से दूर रहना ही आपके सेहत के लिए बेहतर होगा. बता दें कि मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई हिस्सों में गंभीर शीत लहर के स्थिति की भी भविष्यवाणी की है.

आईएमडी के एक सलाहकार ने कहा “शराब न पीएं, ये आपके शरीर के तापमान को कम कर सकती है, साल का अंत आ रहा है ऐसे में सब पार्टी करने निकलते हैं लेकिन हमारी सलाह है कि इस साल घर के अंदर रहिए. विटामिन सी का भरपूर सेवन करिए, फल खाइए और गंभीर ठंड की स्थिति का सामना करने के लिए अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करिए.

मौसम के नए प्रभाव आधारित एक एडवाईजरी में IMD ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 29 दिसंबर से “गंभीर” शीत लहर चलने की संभावना है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Shrivastav) ने कहा कि रविवार और सोमवार को ठंड की स्थिति थोड़ी बेहतर रह सकती है. इन दो दिनों में पारा थोड़ा बढ़ जाएगा, लेकिन राहत ज्यादा लंबे समय के लिए नहीं होगी.

IMD के अनुसार, एक ‘कोल्ड डे’ या ‘गंभीर कोल्ड डे’ तब माना जाता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम हो और अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस या 6.4 डिग्री सेल्सियस कम हो. मैदानी इलाकों में एक शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे होता है, और लगातार दो दिनों तक मौसम के सामान्य से 4.5 डिग्री कम होता है.

पिछले रविवार को, सफदरजंग वेधशाला, जो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए प्रतिनिधि डेटा प्रदान करती है, न्यूनतम 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है.

Related Articles

Back to top button