Main Slideदेश

देश के इन चार राज्‍यों में आज से चलाया जाएगा कोरोना वैक्‍सीन का डमी अभियान

देश के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम की तैयारी में भारत चार राज्यों – आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब और असम में कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए 28 दिसंबर और 29 दिसंबर को डमी अभियान चलाएगा। रविवार को छह महीने में कोविड-19 के सबसे कम मामले दर्ज किए गए हैं।

देश में कुल एक करोड़ से ऊपर के कोरोना वायरस संक्रमण के साथ केंद्र सरकार टीकाकरण के बाद संभावित घटनाओं पर ध्यान देने के साथ इन चार राज्यों में प्रत्येक में दो जिलों में एक डमी टीकाकरण अभ्यास करेगी।

वैक्सीन हैंडलर और एडमिनिस्ट्रेटर की विभिन्न श्रेणियों के लिए विस्तृत प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित किए गए, जिनमें चिकित्सा अधिकारी, वैक्सीनेटर, वैकल्पिक वैक्सीनेटर, कोल्ड चेन हैंडलर, सुपरवाइजर, डेटा मैनेजर और विभिन्न स्तरों पर कार्यान्वयन प्रक्रिया में शामिल अन्य केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय हैं। परिवार कल्याण ने एक बयान में कहा कि चार राज्यों के साथ साझा करके उन्हें डमी अभियान चलाने के लिए मार्गदर्शन किया जाएगा।

वैक्सीन स्टोरेज के लिए कोल्ड चेन सिस्टम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान में पूरे देश में लगभग 28,947 कोल्ड चेन पर वैक्सीन के भंडारण के लिए 85,634 उपकरणों से युक्त कोल्ड चेन सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। मौजूदा कोल्ड चेन पहले तीन करोड़ की प्राथमिकता वाली आबादी के लिए आवश्यक अतिरिक्त मात्रा में COVID-19 वैक्सीन के भंडारण में सक्षम है।

COVID-19 (NEGVAC) के वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की सिफारिशों के अनुसार, तीन प्राथमिकता वाले जनसंख्या समूह स्वास्थ्य कार्यकर्ता (लगभग 1 करोड़), कार्यकर्ता (लगभग 2 करोड़) और प्राथमिकता वाले आयु समूह (लगभग 27 करोड़) हैं।

अमी अभियान के हर चरण में भारत के प्रमुख वैक्सीन डिलीवरी आईटी प्लेटफॉर्म, को-विन का परीक्षण करेगा।

हालांकि देश ने आपातकालीन उपयोग के लिए किसी भी कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी है। भारत में सीरम संस्थान द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन सबसे आगे चल रही है।

Related Articles

Back to top button