LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशस्वास्थ्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जनवरी से कोरोना की लगेगी वैक्सीन

नया साल काशीवासियों के लिए खुशखबरी लेकर आ रहा है. 2020 में जिस बीमारी से लोग परेशान थे उस महामारी का इलाज नए साल से शुरू हो रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जनवरी के दूसरे सप्ताह से कोविड-19 का वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा. स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है अब इंतजार सिर्फ वैक्सीन के आने का है.

कोरोना वायरस से देश और दुनिया की तरह बनारस भी परेशान है. यहां अभी तक 21,000 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. हर कोई वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है.

यहां कोविड वैक्सीन आना और जनवरी के दूसरे सप्ताह में लगना शुरू होना बनारसवासियों के लिए खुशखबरी है. पहले चरण में फ्रंट लाइन वॉरियर्स को यह वैक्सीन लगाया जाएगा जिसके बाद पुलिस और अन्य वॉरियर का नंबर आएगा. प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं.

पहले चरण में 12,700 स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को चयनित किया गया है. इसमें नर्स, डॉक्टर, वार्ड बॉय होंगे. यह वो लोग हैं जो कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में फ्रंट लाइन वॉरियर हैं और वार्ड के अंदर रहकर संक्रमितों का इलाज कर रहे हैं.

इनकी सूची स्वास्थ्य विभाग ने बना ली है. इसके साथ ही कोविड वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज भी बनाए गए हैं. फिलहाल उनकी संख्या के अनुसार कोल्ड स्टोरेज बने हैं बाद में इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी.

पहले चरण के बाद पुलिस और अन्य प्रशासनिक लोगो को वैक्सीन लगाया जाएगा. वैक्सीन का डोज दो बार होगा, पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी.

वैक्सीन आने की खबर से बनारस के लोग नए साल के इंतजार में हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि वर्ष 2021 के शुरुआत में उन्हें मिलना वाला यह तोहफा किसी जिंदगी ने कम नहीं.

Related Articles

Back to top button