LIVE TVMain Slideदेशमनोरंजनमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए 31 जनवरी तक बढ़ाया लॉकडाउन

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 31 जनवरी 2021 तक लॉकडाउन प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है. एक आदेश में कहा गया है ‘राज्य सरकार का मानना है कि कोरोना वायरस के प्रसार से महाराष्ट्र राज्य को खतरा है.

वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कुछ आपातकालीन उपाय किए गए हैं. सरकार ने महामारी अधिनियम 1897 और आपदा एक्ट 2005 के तहत 31 जनवरी तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. आदेश में कहा गया है कि कोविड को लेकर जो वर्तमान में गाइडलाइन है वो जारी रहेगी.

महाराष्ट्र सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब देश में कोरोना की नई स्ट्रेन के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली. वहीं मुंबई हवाई अड्डे पर मंगलवार को 664 यात्री पहुंचे जिनमें से 361 मुसाफिरों को शहर में आइसोलेशन में रखा गया है.

नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को कुल नौ अंतरराष्ट्रीय उड़ाने यहां पहुंचीं. उन्होंने बताया कि 254 यात्रियों को अन्य राज्य जाने दिया गया जबकि कुछ मुसाफिरों को गर्भवती होने और अधिक उम्र होने जैसे कारणों के चलते अनिवार्य पृथक-वास नियम से छूट दी गई है.

नगर निकाय ने यूरोपीय देशों और पश्चिम एशिया से आने वाले यात्रियों को इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में रखने के लिए जारी मानक संचालन प्रक्रिया में रविवार को संशोधन किया था. इसे ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद जारी किया गया था.

बुधवार को भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के 14 और मामले पाए गए हैं. इसके साथ ही इस नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 20 पहुंच चुकी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याणा मंत्रालय ने बुधवार सुबह इसकी जानकारी दी. बता दें मंगलवार को कोविड के ब्रिटेन स्ट्रेन के 6 मामले पाए गए थे. बताया गया कि कुल 20 मामलों में से 8 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हैं.

मंत्रालय ने बताया मंगलवार को NCDC दिल्ली में 14, NIBG कोलकाता के समीप कल्याणी में 7,NIV पुणे में 50, निमहंस में 15, सीसीएमबी में 15, आईजीआईबी में 6 समेत कुल 107 सैंपल्स की जांच हुई.

इसमें से 8 दिल्ली, 1 कोलकाता के समीप कल्याणी, 1, एनआईवी पुणे, 7 निमहंस, 2 सीसीएबी, 1 आईजीआईबी में संक्रमित पाए गए हैं. इन सभी संक्रमितों के जीनोम सिक्वेंसिंग से पता चला कि यह वायरस के नए स्वरूप से संक्रमित हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 3018 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या मंगलवार को बढ़कर 19,25,066 हो गई. वहीं, महाराष्ट्र के पड़ोसी राज्य गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण के 112 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या मंगलवार को बढ़कर 50,884 हो गई.

Related Articles

Back to top button