LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

भारतीय रेलवे आईआरसीटीसी की नई वेबसाइड आज करेगा लॉन्च जिससे टिकट बुकिंग होगी और भी आसान

IRCTC की वेबसाइट पर रोजाना लाखों लोग टिकट बुक करते हैं, ऐसे में कई बार ये ई-टिकटिंग वेबसाइट हैंग होती है या स्लो हो जाती है. जिसके कारण कई बार टिकट बुक होते-होते चूक जाता है.

लेकिन भारतीय रेल IRCTC ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप दोनों को अपग्रेड करने जा रही है. रेलवे मंत्री पीयूष गोयल इस नई वेबसाइट को आज लॉन्च करने वाले हैं. नई वेबसाइट में टिकट बुकिंग के ज्यादा फ्रेंडली फीचर्स होंगे. कई तरह के बदलावों के साथ बुकिंग भी काफी तेजी से होगी.

— रेल मंत्रालय का कहना है कि IRCTC की वेबसाइट और ऐप अपग्रेड हो जाने के बाद यात्री पहले के मुकाबले अधिक तेजी और बिना किसी परेशानी के टिकट बुक कर सकेंगे.
— भारतीय रेल ने कहा कि हम अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट में यूजर पर्सनलाइजेशन और फैसिलिटी को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं.
— IRCTC की नई वेबसाइट में यात्रियों के लिए ज्यादा बेहतर फीचर्स होंगे, जिससे टिकट बुकिंग आसान हो जाएगा.

— टिकट बुकिंग के साथ खाना बुक के लिए अलग से फीचर दिया गया है, जिसकी मदद से आप अपनी पसंद का खाना बुक कर सकते हैं.

— ज्यादा लोड पड़ने पर भी वेबसाइट के हैंग होने की समस्या नहीं होगी.

— वेबसाइट में पहले के मुकाबले होंगे ज्यादा ऐड जिससे IRCTC को ज्यादा रेवेन्यू मिलने के भी आसार हैं.

— नई वेबसाइट्स से हर मिनट 10000 से ज्यादा टिकट बुक हो सकेंगे. इससे पहले हर मिनट 7500 टिकट बुक होते थे.

IRCTC ने एक नया पोस्ट पेड पेमेंट ऑप्शन भी शुरू किया है. इस सुविधा के जरिए IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करके इसका भुगतान बाद में किया जा सकता है.

इसमें यात्री टिकट बुक कर के e-payments के जरिए 15 दिन के अंदर भुगतान कर सकता है या फिर टिकट की डिलिवरी के 24 घंटे के अंदर भी पेमेंट किया जा सकता है.

रेलवे की टिकटिंग वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ऑनलाइन रिजर्वेशन की सुविधा प्रदान करती है.रेलवे के मुताबिक, 2014 के बाद से टिकट बुकिंग के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा को बेहतर बनाने पर जोर दिया जा रहा है.

IRCTC वेबसाइट रेलवे के साथ यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला लिंक है. रेलवे का ई-टिकटिंग वेबसाइट से यात्रियों को उनकी ट्रेन यात्रा के लिए पूरी सुविधा उपलब्ध कराने का मकसद है.

Related Articles

Back to top button