LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

भारतीय रेलवे दे रहा यात्रियों को नए साल पर ये नई सुविधा

कोरोना काल में हवाई यात्रा हो या ट्रेन का सफर सभी में कई बदलाव किए गए. यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने AC क्लास के यात्रियों को ट्रेन में मिलने वाले बेडरोल की सुविधा को बंद करने के साथ ही केवल आरक्षित टिकट पर सफर करने की अनुमति दी गई.

जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी होने लगी. ट्रेन में बेडरोल की सुविधा बंद किए जाने के कारण यात्रियों को खुद से कंबल आदि लेकर चलना पड़ता था. लेकिन नए साल में रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक नई पहल शुरू की है, जिससे रेल यात्रियों का सफर काफी आरामदायक हो जाएगा.

रेलवे ने बढ़ती ठंड और यात्रियों की जरूरतों को देखते हुए ट्रेन में डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल किट देने का निर्णय लिया है. यात्री नए साल से यात्रा के दौरान इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, हालांकि, इसके लिए यात्रियों को कुछ पैसे भी चुकाने पड़ेंगे.

इस डिस्पोजेबल ट्रैवल किट की कीमत ₹275 रखी गई है. रेलवे ने कहा कि रेलवे बोर्ड की गाइडलाइंस के तहत ट्रैवलिंग पैसेंजर के लिए एक फुल बेड की व्यवस्था की गई है.

जिसमें एक कंबल, दो पीस डिस्पोजेबल बेडशीट, एक पिलो, एक हेड कवर, एक जोड़ी हैंड ग्लब्स, एक मास्क, पेपर सोप, हैंड सैनिटाइजर और पेपर नैपकिन शामिल है. रेलवे ने जिस तरह का यह किट तैयार कराया है. वह यात्रियों की सुविधा और जरूरतों को देखते हुए काफी सस्ता है.

IRCTC की नई वेबसाइट में खाना बुक करने, रिटायरिंग रूम्स और होटल की बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी. टिकटों के साथ इन सुविधाओं की भी बुकिंग की जा सकती है. इस प्रकार यात्रियों को वन स्टॉप सॉल्युशन मिल सकेगी.

Related Articles

Back to top button