LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

महिलाये अपने नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए करे ये काम। ….

नाखून महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं. ज्यादातर लड़कियों और महिलाओं को नाखून बढ़ाना और उन्हें साइनी रखना पसंद होता है. इसके लिए वो बार बार पार्लर जा कर मेनिक्योर करवाती हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि नाखूनों को सुंदर और हेल्दी रखने के लिए पार्लर नहीं बल्कि पोषण और प्रोटीन से भरपूर डाइट का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए सबसे पहले नाखून के पास की डार्क स्किन पर आपको ध्यान देना चाहिए. नाखून सुंदर तभी दिखते हैं, जब आपकी स्किन हेल्दी होती है.

नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए इन सुपर हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. आइए हम आपको बताते हैं नाखूनों को सुंदर रखने के लिए किन फूड्स का सेवन करना चाहिए.

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज नाखूनों को पीलेपन और क्रैक होने से बचाने का काम करते हैं. नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए जिंक का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है जो हेल्थ और नाखूनों के लिए लाभदायक है.

अंडा
अंडे के वाइट हिस्से को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है प्रोटीन का इस्तेमाल, नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए आप एग वाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही
दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. दही स्किन को पोषण देने के साथ साथ रंगत में सुधार लाने का काम भी करती है. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो नाखूनों को साइनी बनाने और डेड स्किन को हटाकर ग्लो को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

दाल
नाखून को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में दालों को शामिल करें. दालें न सिर्फ आपके नाखून बल्कि आपके पूरे हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है. दालों में आयरन, जिंक, प्रोटीन और बायोटिन के तत्व मौजूद होते हैं.

Related Articles

Back to top button