महाराष्ट्र

ब्रिटेन से आए 68 यात्री पाए गए कोरोना संक्रमित, नहीं मिले नए स्ट्रेन के निशान

ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट ने पूरी दुनिया को डरा के रख दिया है, भारत में भी इसका खौफ है. महाराष्ट्र की बात करें तो अभी तक नए कोरोनवायरस वायरस से संक्रमित पाया गया कोई भी अंतर्राष्ट्रीय यात्री महाराष्ट्र नहीं आया। हालांकि  25 नवंबर से 22 दिसंबर के बीच यूके से लौटे 68 यात्रियों को कोरोना पजीटिव पाया गया है लेकिन उनमें नया स्ट्रेन नहीं देखा गया है।“

महाराष्ट्र के निगरानी कार्यालय प्रदीप आवटे ने कहा है कि “ब्रिटेन से लौटने वाले 4,474  लोग जो 15 नवंबर और 23 दिसंबर के बीच उतरे थे उनका पता लगा लिया गया है और उनमें 3,278 लोगों का आरटी-पीसीआर परीक्षण भी किया गया है, जिनमें से 68 नमूने सकारात्मक पाए गए, लेकिन वे अभी तक नए संस्करण से संक्रमित नहीं पाए गए हैं।”

सकारात्मक परीक्षण करने वालों के नमूने पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) को भेजे गए थे ताकि पता लगाया जा सके कि वे किस प्रकार के वायरस से संक्रमित हैं। 68 कोविड -19 सकारात्मक यात्रियों में से छह के नतीजे आने अभी बाकी हैं। इन कोविज -19 सकारात्मक यात्रियों में से 29 मुंबई से, 13 पुणे से, सात ठाणे से, नौ नागपुर से, दो प्रत्येक नासिक, औरंगाबाद, रायगढ़, बुलढाणा से और एक-एक नांदेड़ और वाशिम से हैं।

राज्य सरकार ने कोविड -19 के नए उत्परिवर्ती की खोज के बाद प्रशासन को अलर्ट पर रखा है, माना जाता है कि पिछले सभी उपभेदों की तुलना में बहुत अधिक संक्रामक है। राज्य सरकार ने सकारात्मक परीक्षण करने वालों के संपर्कों में आए लोगों को ट्रेस करना शुरू कर दिया है। डॉ अवेट ने कहा, “हमने 426 लोगों का पता लगाया है जो यूके से लौटे लोगों के संपर्क में आए हैं और कोविड -19 संक्रमण के साथ पॉजिटिव पाए गए हैं और उनमें से 26 लोग पॉजिटिव हैं।”

Related Articles

Back to top button