LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्‍ली में कोहरा छाने की संभावना जताई

देश की राजधानी दिल्‍ली में कई दिनों से बारिश का दौर जारी है. लगातार बारिश से जहां आम जीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया है, वहीं ओला गिरने से फसलों को भी व्‍यापक पैमाने पर नुकसान होने की आशंका है.

मौसम विभाग ने गुरुवार से बारिश थमने और ठंड का दौर एक बार फिर से शुरू होने का पूर्वानुमान जताया है. कोहरा छाने की भी संभावना जताई गई है. बता दें कि दिल्‍ली में पिछले दिनों ठंड ने कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

पारा 1.1 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था. हालांकि, कई दिनों से लगातार बारिश होने और बादल छाए रहने के चलते ठंड में कमी आई है. न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 अधिक 13 और अधिकतम सामान्य से दो अधिक 21.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर अधिकतम 100 फ़ीसदी और न्यूनतम 82 फीसदी रहा. पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

शाम साढ़े पांच बजे तक रिज इलाके में सर्वाधिक 11.2, पालम में 5.4, लोदी रोड में 6.3, आया नगर में 3.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इस बार जनवरी की शुरुआत में ही बारिश ने एक माह के औसत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

अब तक 105 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है, जबकि जनवरी का औसत रिकॉर्ड 19.3 मिलीमीटर है. इससे पहले वर्ष 1985 में 173.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी.

बता दें कि मौसम विभाग ने बुधवार को पूर्वानुमान जारी करते हुए न्‍यूनतम तापमान में और कमी आने की संभावना जताई थी. साथ ही मौसम विशेषज्ञों ने पश्चिमी विक्षोभ का असर कमजोर पड़ने की भी बात कही थी.

विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय होगा, लेकिन उसका असर दिल्‍ली और आसपास के इलाकों पर नहीं पड़ेगा. ऐसे में आने वाले कुछ समय में बारिश की संभाावना कम है.

Related Articles

Back to top button