LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले 48 घंटे में बारिश की मौसम विभाग ने जताई संभावना

उत्तर प्रदेश में जनवरी में गिरते तापमान के बजाय चढ़ते तापमान ने कई शहरों में रिकॉर्ड बना दिया है. यानी जनवरी में इस बात की चर्चा नहीं हो रही कि कितनी भीषण ठंड पड़ रही बल्कि इस बात की चर्चा हो रही कि इतनी कम ठंड क्यों पड़ रही है?

हालांकि स्थितियों में बदलाव का मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है. अगले 24 से 48 घंटे में प्रदेश के लगभग सभी जिलों में दिन और रात के तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की जाएगी. यह गिरावट 3 से 5 डिग्री सेल्सियस के डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज की जा सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण ठंड थोड़ी बढ़ेगी. कई जिलों में थोड़ी तेज हवा के चलते गलन का भी सामना करना पड़ सकता है. प्रदेश के तमाम जिलों में कुछ दिनों के लिए कोहरा भी वापस लौट सकता है. वहीं पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में अगले 48 घंटे में फिर से बारिश की संभावना बन रही है.

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले 24 से 48 घंटे में प्रदेश में दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकेगा जबकि रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक गिर सकता है.

वैसे जनवरी की ठंड के हिसाब से इतनी गिरावट भी कोई बड़ी गिरावट नहीं कही जाएगी क्योंकि जनवरी में रात का तापमान आमतौर पर 5 डिग्री सेल्सियस या उसके नीचे ही दर्ज किया जाता रहा है.

14 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद तो वैसे भी मौसम में तेजी से बदलाव होने लगता है. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि ठंडक चंद दिनों की मेहमान है. सुकून की बात तो यह है कि ठंड के बढ़ने और कोहरे की संभावना के बीच इस बात की पूरी उम्मीद है कि धूप भी निकलती रहेगी.

Related Articles

Back to top button