LIVE TVMain Slideदेशमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र के पॉलिट्री फार्म में लगभग 900 मुर्गियों की मौत से मचा बवाल

महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरुम्बा गांव स्थित पॉलिट्री फार्म में 900 मुर्गियों की मौत हो गई है. परभणी के जिलाधिकारी दीपक मुलगीकर ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि मौत की वास्तविक वजह जानने के लिए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है.

मुलगीकर ने बताया कि दो दिनों में मराठवाड़ा इलाके के मुरुम्बा गांव में 900 मुर्गियां मरी हैं. हमने मरी हुई मुर्गियों के नमूनों को जांच के लिए भेजा है.’’ उन्होंने कहा कि जिस पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों की मौत हुई है उसे स्वयं सहायता समूह चलाता है.

मुलगीकर ने बताया इस पोल्ट्री फार्म में करीब आठ हजार मुर्गियां हैं. 900 मुर्गियों की मौत दो दिनों में हुई है. पिछले 24 घंटे में एक भी मुर्गी की मौत दर्ज नहीं की गई है

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रथमदृष्टया मुर्गियों की मौत की वजह भोजन से संबंधित लगती है लेकिन जांच नतीजों का इंतजार है. उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में अबतक बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

वहीं, केंद्र ने आठ जनवरी को बताया कि अबतक छह राज्यों केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है.

इधर, देश के कुछ हिस्सों में बर्ड फ्लू फैलने के बाद उत्तर और पश्चिम भारत में चिकन की बिक्री कम हो गई है. चिकन कंपनियों की बिक्री घटने से कीमतों में 20 फीसदी तक गिरावट दर्ज की जा रही है.

अंडों के दाम भी घटे हैं. हालांकि खुदरा कीमतें अभी कम नहीं हुई हैं. इकनॉमिक टाइम्स की एक खबर के मुताबिक दक्षिण भारत में चिकन की बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट आई है जबकि उत्तर और पश्चिम भारत में सेल 50 से 60 फीसदी तक गिरी है.

Related Articles

Back to top button