LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

राजस्‍थान में कड़ाके की ठंड तापमान में दर्ज हुई गिरावट

राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍से कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. बीते चौबीस घंटे में प्रमुख शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. सबसे कम तापमान पाली के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार, न्‍यनूतम तापमान बीकानेर में 5.0 डिग्री, चूरू में 5.1 डिग्री, सीकर में 5.5 डिग्री, जैसलमेर में 6.3 डिग्री और बाडमेर में 7.5, श्रीगंगानगर में 7.5 डिग्री, फलौदी में 7.6 डिग्री और अन्य स्थानों पर 9.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

राज्य के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, चूरू, हनुमानगढ, श्रीगंगानगर, बीकानेर, नागौर व पाली जिलों में शीतलहर की संभावना जताई हैं.

राजस्थान के कोटा शहर में मौसम लगातार करवट बदल रहा है. शनिवार को एक बार फिर मौसम ने यहां मिजाज बदला है. बीती रात बारिश होने से आसमान में सुबह से घना कोहरा छाया रहा.

कोहरे के कारण कोटा में विजिबिलिटी घटकर 100 मीटर रह गई है. दोपहर तक शहर कोहरे के आगोश में दिखाई दे रहा था. कोहरा छाए रहने के कारण हाइवे पर चलने वाले वाहन चालकों को बड़ी परेशानी हो रही थी. उन्हें हेडलाइट जलाकर वाहनों को धीमी गति से चलाना पड़ रहा था. कोहरे के चलते रेल यातायात पर भी असर पड़ रहा है.

दिन चढ़ने के साथ ही कोहरा का असर तेज होता नजर आ रहा है, क्योंकि सुबह 6 बजे तक शहर की विजिबिलिटी 400 मीटर बनी हुई थी जो बाद में घटकर 100 मीटर रह गई थी.

वहीं बीती रात बारिश होने से हवा में गलन बनी हुई है. हालांकि शनिवार का न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है. पिछले 24 घंटे में कोटा शहर में 18.7 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

शनिवार को भी आसमान में घने बादल छाए रहे जिससे यहां बारिश की संभावना लगातार बनी रही. पिछले तीन दिन से कोटा शहरवासियों को सूरज के दर्शन नहीं हो पाए हैं. ऐसे में लोगों को कड़ाके की ठंड का अहसास हो रहा है.

Related Articles

Back to top button