LIVE TVMain Slideदेशविदेशस्वास्थ्य

जापान में मिला कोरोना का एक और नया स्‍ट्रेन

ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका के बाद अब जापान में भी कोरोना वायरस एक नया म्‍यूटेंट स्‍ट्रेन मिला है. ब्राजील से लौटे 4 लोगों में इसे पाया गया है. ये लोग कुछ दिन पहले ही ब्राजील के अमेजन स्टेट से टोक्य़ो लौटे थे.

कोरोना वायरस का यह नया स्‍ट्रेन अब तक नहीं देखा गया था. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस का यह नया स्‍ट्रेन ब्रिटेन में मिले स्‍ट्रेन की तरह से ही बहुत ज्‍यादा संक्रामक है.

जापान के राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान ने कहा कि अधिकारियों ने ब्राजील से आने वाले चार यात्रियों में कोरोना वायरस का इंग्लैंड जैसा ही नए प्रकार की पहचान की है.

इस नए संस्करण में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले प्रकार से काफी समानता है. एनआईआईडी ने रविवार को एक बयान में कहा कि नए संस्करण की जानकारी उसके जेनेटिक मेक-अप तक सीमित है और यह तुरंत निर्धारित करना मुश्किल है कि यह नया प्रकार कितना संक्रामक है या वर्तमान टीकों से कितना प्रभावित होने वाला है.

निक्‍केई एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ये संक्रमित यात्री दो जनवरी को ब्राजील से जापान के हनेदा एयरपोर्ट पर उतरे थे. इन लोगों में महिलाएं और पुरुष दोनों ही शामिल हैं. इन सभी लोगों का एयरपोर्ट पर टेस्‍ट कराया गया था और अब रिजल्‍ट पॉजिटिव आया है. जिन तीन लोगों में कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन पाया गया है, उनमें सांस लेने में दिक्‍कत, बुखार और गले में दिक्‍कत देखी गई है.

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक अलग बयान में कहा कि ब्राजील से जापान के हनेडा हवाई अड्डे पर 2 जनवरी को उतरे चार यात्रियों वायरस का नया प्रकार पाए जाने के बाद उनका इलाज किया जा रहा है.

एनआईआईडी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को नए स्ट्रेन की जानकारी दी है. मंत्रालय ने कहा कि संस्थान इस बात की जांच कर रहा है कि यह नया प्रकार कहीं अधिक खतरनाक तो नहीं है

जापान ने तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए आपात स्थिति की घोषणा की है. यह आपात स्थिति शुक्रवार से लागू हो गई है, जो सात फरवरी तक जारी रहेगी.

इस दौरान लोगों को कोरोना संक्रमण को रोकने के उपायों जैसे मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखना अनिवार्य होगा. बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य अधिकारी और पुलिसकर्मी लोगों की जांच भी करेंगे.

Related Articles

Back to top button