LIVE TVMain Slideदेशबिहारस्वास्थ्य

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में टीकाकरण अभियान का उद्घाटन

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में कोरोना टीकाकरण अभियान का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय करेंगे. राज्य में सबसे पहला टीका IGIMS के सफाईकर्मी रामबाबू और दूसरा टीका एंबुलेंस ड्राइवर अमित कुमार को लगेगा.

आईजीआईएमएस की पहली सूची में 5 सफाईकर्मी और 5 डॉक्टर शामिल हैं. पहले दिन बिहार में 300 स्थानों पर टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा. इसके तहत पहले चरण में पंजीकृत 462275 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा.

बिहार में कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्य में 300 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. सभी 9 सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल सहित जिला स्तरीय अस्पताल और विभिन्न प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में भी कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार को बताया कि हर केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगेगा. पहले दिन 30 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का हमारा लक्ष्य है.

कोविड-19 वैक्सीन 18 साल से अधिक उम्र वालों को लगाया जाना है. हालांकि पहले चरण में वैक्सीन आम आदमी के लिए उपलब्ध नहीं है. पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगेगा.

उसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर को लगेगा. गर्भवती महिलाएं और एलर्जी वालों को वैक्सीन नहीं लगायी जाएगी. जिन स्वास्थ्यकर्मियों को एलर्जी है उन्हें वैक्सीन का डोज नहीं दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button