LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

पश्चिमी यूपी में भीषण ठंड से थर-थर कांपे लोग

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहरों में शनिवार की सुबह कोहरे की चादर ओढ़े हुई. पिछले हफ्ते पश्चिमी यूपी ने शीतलहर झेली थी लेकिन, अब बारी पूर्वांचल और तराई के जिलों की हैं.

इन इलाकों के लगभग 10-12 जिले भीषण ठंड से थर-थर कांप रहे हैं. रात में ठंड की तो बात छोड़िये, दिन में ही हांड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. बीते शुक्रवार को सुल्तानपुर प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा.

यहां दिन में अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो प्रदेश में सबसे कम रहा. दूसरे नंबर पर बलिया रहा जहां दिन में तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सुल्तानपुर और बलिया ही नहीं बल्कि पूर्वांचल और तराई के लगभग 10 जिले कांप रहे हैं. बस्ती में 14 डिग्री सेल्सियस, अयोध्या में 15 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर में 15.2 डिग्री सेल्सियस जबकि रायबरेली में 15.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

इसके अलावा वाराणसी में 17 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. दूसरी तरफ मध्य यूपी और पश्चिमी यूपी के जिलों में धूप निकल जाने से हालात थोड़े बेहतर रहे.

लखनऊ में 21, बरेली में 18.2, प्रयागराज में 19.7, मेरठ में 19.2 जबकि आगरा में 22 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. यहां दिन में जनजीवन उतना मुश्किल नहीं रहा.

लेकिन, ठंड का ये सिलसिला जारी रहने वाला है. मौसम विभाग ने फिर से अगले दो दिनों तक भीषण शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही भयंकर कोहरे की भी संभावना जाहिर की गयी है.

विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक जिन जिलों में दिन में ही भीषण ठंड पड़ने की संभावना है वे जिले हैं मुजफ्फरनगर,

मेरठ, अलीगढ़, आगरा, हमीरपुर, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, बहराइच श्रावस्ती, हरदोई, गोण्डा, बस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, कानपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी और वाराणसी.

इन जिलों में अगले 48 घंटे के लिए दिन में तापमान बहुत गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा प्रदेश के लगभग सभी जिलों में भीषण कोहरे का भी अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक 18 जनवरी से हालात बदल सकते हैं लेकिन, इसका अनुमान बाद में जारी किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button