LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेशस्वास्थ्य

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए मध्यप्रदेश पूरी तरह तैयार

देश भर के साथ मध्य प्रदेश में भी शनिवार से कोरोना के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है. इस वैक्सीनेशन के लिए मध्यप्रदेश पूरी तरह तैयार है.इसकी शुरुआत भोपाल के हमीदिया अस्पताल होगी.

टीका लगवानेवाले हमीदिया अस्पताल पहुंच गए हैं. सबसे पहले सफाईकर्मी जितेंद्र को टीका लगाया जाएगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान हमीदिया पहुंच चुके हैं. इस मौके पर उनके साथ चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी हैं. इस मौके पर शिवराज सिंह चौहान टीका लगवाने वालों से बात भी करेंगे.

वैक्सीनेशन की शुरुआत सबसे पहले फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स से होगी. पहला टीका जेपी अस्पताल के सुरक्षाकर्मी हरिदेव यादव को लगेगा. इसमें सबसे ज्यादा रिस्क वाले और पुरानी बीमारी से पीड़ित लोग भी शामिल किए जाएंगे.

मध्य प्रदेश में पहले फेज में 4 लाख 16 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा.इनमें से 3 लाख 31 हजार सरकारी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मी हैं और बाकी निजी क्षेत्र के हैं.

स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बताया कि कई लोग सवाल पूछ रहे हैं कि मंत्री और अधिकारी क्या सबसे पहले टीका लगवाएंगे. मैं सभी को बताना चाहता हूं कि ऐसा नहीं है.

पहले फेज में सिर्फ फ्रंट लाइन वर्कर्स और सबसे ज्यादा रिस्क वाले लोगों को लगाया जाएगा. सबसे अंत में आम लोगों के साथ ही नेताओं, मंत्रियों और अधिकारियों को टीका लगाया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूरे देश में सुबह 10 बजे कोविड वैक्सीनेशन शुरू करेंगे. प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग 16 हमीदिया अस्पताल में मौजूद रहेंगे जहां वैक्सीनेशन शुरू होगा.

पीएम मोदी से उनकी बात होगी.अभियान शुरू होने से पहले स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की.

कोरोना का टीका लगाने के लिए प्रदेश भर में 150 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. भोपाल में पहले दिन 12 सेंटर्स पर 1200 लोगों को टीका लगेगा. सभी जगह पहला टीका सफाई कर्मियों को लगेगा.

जेपी अस्पताल के सुरक्षाकर्मी हरिदेव को कोरोना का पहला टीका लगेगा. जिन लोगों को टीका लगाया जाना है उन्हें फोन पर मैसेज भेजे गए हैं. मैसेज ना मिलने पर आईडी कार्ड दिखाकर भी टीका लगवाया जा सकता है.

हमीदिया अस्पताल के हाउस कीपिंग स्टाफ से धर्मेंद्र, सुनील और नूर जहान को सबसे पहले लगाया जाएगा. इन लोगों ने कोविड 19 के संक्रमण के दौरान लगातार अपनी सेवाएं दी थीं.उस दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग मौजूद रहेंगे.

Related Articles

Back to top button