LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

ठंड के मौसम में गाजर खाने के है बहुत फायदे इस मौसम में जरूर गाजर का हलवा

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों के साथ-साथ गाजर को भी बहुत पसंद किया जाता है. गाजर का इस्‍तेमाल पुलाव, सब्‍जी, सलाद और सूप बनाने के साथ-साथ हलवे के रूप में भी किया जाता है.

ठंड के मौसम में गाजर का हलवा सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली मिठाइयों में से एक है. यह एक ऐसी स्‍वीट डिश है जिसको अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है.

घी और ड्राई फ्रूटस से बना गाजर का हलवा मुंह में पिघल जाता है और इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि डिनर के बाद इसे बड़े ही नहीं बच्‍चे भी बहुत चाव से खाते हैं.

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि खाने में स्‍वादिष्‍ट गाजर का हलवा आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. दरअसल गाजर का हलवा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मूल तत्व गाजर है. गाजर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होता है.

गाजर में विटामिन ए आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करता है. हलवे में दूध डालकर इसे कैल्शियम और प्रोटीन से युक्त किया जाता है. काजू और किशमिश हलवे में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट को जोड़ते हैं.

हलवे में शुद्ध घी शरीर को सर्दियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी गुड फैट देता है. इसके अलावा गाजर खाने से लंग इंफेक्शन से बचने में भी मदद मिलती है.

हममें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो गाजर खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे लोगों को इसे स्वादिष्ट, मीठे हलवे के रूप में जरूर खाना चाहिए. इसे खाने से कोई नुकसान नहीं होता है. गाजर उन हेल्‍दी सब्जियों में से एक है जिनका हम आसानी से सेवन कर सकते हैं.

गाजर खाने के फायदे
-यह फाइबर से भरपूर होती है जो वजन घटाने में मदद करती है.
-यह सब्जी कोलेस्ट्रॉल से लड़ती है और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ाती है.
-गाजर में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है.
-गाजर डाइजेशन में मदद करती है और कब्ज से छुटकारा मिलता है.
-विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गाजर इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है.

विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर
ड्राई फ्रूट्स के बिना गाजर के हलवे की रेसिपी अधूरी मानी जाती है. ड्राई फ्रूट्स फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में. अगर आपको ड्राई फ्रूट्स पसंद नहीं हैं, तो उन्हें अपने गाजरे के हलवे में शामिल करना उनके सेवन का एक अच्छा तरीका हो सकता है. यह अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और हेल्थ में सुधार करते हैं.

घी सर्दियों में रखता है हेल्‍दी
गाजर का हलवा बनाने में घी का इस्‍तेमाल किया जाता है जो सर्दियों के मौसम में हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. घी में गुड फैट होता है जो इस मौसम में दर्द को कम करने में मदद करता है. गाजर में मौजूद विटामिन ए लंग इंफेक्शन और अन्य मौसमी संक्रमणों से बचाने में मदद करता है. गाजर का हलवे का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है.

त्वचा को नुकसान से बचाता है
गाजर का हलवा त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए जरूरी है जो सर्दी के मौसम में एक्टिव होती हैं. गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा की सुरक्षा करता है.

कैल्शियम से भरपूर होता है
दूध का उपयोग करके गाजरे के हलवे की रेसिपी तैयार की जाती है. दूध इस मिठाई को पूरी तरह से हेल्‍दी बनाता है. दूध शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है.

Related Articles

Back to top button