LIVE TVMain Slideदेशविदेश

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन ने ली शपथ

जो बाइडन ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति और कमला हैरिस ने पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली.

बाइडन ने अपने 100 दिनों के काम काज के बारे में पहले ही दुनिया को जानकारी दे दी थी. ऐसे में माना जा रहा है कि व्हाइट हाउस पहुंचने के बाद बाइडन सबसे पहले कोरोना वायरस पर लगाम कसने के लिए कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं.

जो बाइडेन कोरोना की जंग को पहले से ज्यादा ताकत के साथ लड़ना चाहते हैं. यही कारण है कि उम्मीद जताई जा रही है कि वो फेडरल प्रॉपर्टी और इंटर-स्टेट ट्रैवल के दौरान मास्क को पूरी तरह से जरूरी कर दें.

इसके साथ कोरोना को काबू में करने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों को और सख्त कर दें. इसके साथ ही कोरोना से प्रभावित कुछ इलाकों में एक बार फिर लॉकडाउन की घोषणा भी कर सकते हैं.

जो बाइडेन के जानकार बताते हैं कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति स्टूडेंट लोन पेमेंट्स पर सितंबर तक रोक लगा दी है. जो बाइडन जल्द ही 1.9 ट्रिलियन डॉलर का रिलीफ लेजिसलेटिव पैकेज जारी कर सकते हैं.

बाइडन ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका की वापसी की घोषणा की है. राष्ट्रपति जो बाइडन ने पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका को फिर से शामिल करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर साइन किए. बाइडन का कहना है कि हम एक तरह से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने जा रहे हैं, जो हमने अब तक नहीं किया है.

बाइडन ने मुस्लिमों की यात्रा पर लगाए गए कथित प्रतिबंध को खत्म दिया है. बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया, ईरान, इराक, सूडान, लीबिया, सोमालिया, यमन, एरित्रिया, नाइजीरिया, म्यांमार, किर्गिस्तान और तंजानिया के लोगों को अमेरिका आने जाने पर रोक लगा दी थी.

जो बाइडेन ने पहले ही इस बात पर जोर दिया था कि अगर वह अमेरिका के राष्ट्रपति बनते हैं तो वह एक बार फिर विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ जुड़ेंगे. इसके साथ ही वह इमिग्रेशन से संबंधित नियमों में ढील दे सकते हैं. 1.10 करोड़ इमीग्रेंट्स को नागरिकता देने का आदेश दे सकते हैं.

Related Articles

Back to top button