प्रदेशबिहार

बिहार: गया में कोविशिल्ड वैक्सीन लगाने का शुभारंभ, सिविल सर्जन ने लगवाया पहला टीका

जिले में सोमवार से जय प्रकाश नारायण अस्पताल समेत सभी 24 प्रखण्डों के सरकारी अस्पताल में कोविशिल्ड टीकाकरण का प्रारंभ हो गया। जिले में मेडिकल समेत 28 केंद्रों पर एक साथ टीकाकरण शुरू हुआ है। जय प्रकाश नारायण अस्पताल, गया में सिविल सर्जन डॉ. कमल किशोर राय ने खुद टीका लगवाकर इसकी शुरुआत की।

जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में किया जाएगा टीकाकरण

सीएस ने कहा कि आज से गया जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण किया जाएगा। इससे पूर्व जिले के 14 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा था। इसके लिए सभी तरह की तैयारियां कर ली गई हैं। पहले चरण में गया जिले में 19669 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण किया जाना है। सिविल सर्जन ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों से अनुरोध किया कि कोविन पोर्टल के जरिए जिन्हें भी टीकाकरण के लिए संदेश दिया जा रहा है वह निश्चित रूप से अस्पताल पहुंचकर अपना टीकाकरण करवाएं। कोवी शिल्ड की दवा पूरी तरह से सुरक्षित है। बताते चलें कि कोरोना के दौरान गया से भी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित सामने आए थे।

वैक्सीन तैयार करेगी एंटीबॉडी

यह टीका कोरोना संक्रमण से बचाव करने के लिए आपके शरीर में जरूरी एंटीबॉडी डिवेलप करेगी। जयप्रकाश नारायण अस्पताल में शुरू हुए टीकाकरण की पहले दिन वरीय चिकित्सक व फ्लू काउंटर के प्रभारी डॉ. अवधेश कुमार पांडेय, स्वास्थ्य कर्मी आदिल व दूसरे कर्मियों ने टीका लगवाया। सबसे पहला टीका लगवाने के बाद सिविल सर्जन आधा घंटा तक अवलोकन कक्ष में रुके। उन्हें वहां उपस्थित एएनएम ने टीकाकरण से जुड़ी जरूरी जानकारी दी। सिविल सर्जन ने कहा कि टीका लगाने के दौरान सारे प्रोटोकॉल का पालन किया जाना जरूरी है। इस मौके पर जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. पंकज कुमार सिंह, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. चंद्रशेखर, एमएडई अखिलेश कुमार, आयुष चिकित्सक डॉक्टर उदय मिश्रा, हॉस्पिटल मैनेजर संतोष कुमार अंबस्ट व दूसरे सभी स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button