LIVE TVMain Slideदेश

पर्यावरण एवं जल संरक्षण के साथ ही अधिकाधिक वृक्षारोपण होना चाहिए हमारा लक्ष्य : राणा कृष्ण पाल सिंह

डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री अमित कुमार सिंह ने बताया कि देश के 72वें गणतन्त्र दिवस के शुभ अवसर पर डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के कुलपति,

प्रो0 राणा कृष्ण पाल सिंह ने कोविड-19 के सम्बन्ध में निर्गत गाइड-लाइन्स का पालन करते हुए विश्वविद्यालय प्रांगण में ध्वजारोहण किया। कुलपति ने ध्वजारोहण से पूर्व परमपूज्य महात्मा गाँधी, पंडित नेहरू एवं बाबा साहेब डाॅ भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये।

ध्वजारोहण के बाद कुलपति ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज का दिन उल्लास-उमंग और उत्साह का दिन है।

आज ही के दिन हमने वास्तविक अर्थों में स्वतन्त्र भारत में प्रवेश किया। उन्होंने कहा कि देश के लिए शहीद होने वाले वीर सपूतों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम जहाँ हंै, जिस पद पर हैं, अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों का निर्वहन पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से करें।

कुलपति ने विश्वविद्यालय के शिक्षकवृन्दों, कार्मिकों एवं छात्र-छात्राओं से कहा कि वर्तमान समय में हमारे सामने पर्यावरण एवं जल संरक्षण जैसा चुनौतिपूर्ण एवं महत्वपूर्ण दायित्व है। हमारा कर्तव्य है कि देशहित में हम सब मिलकर इस पावन कर्तव्य हेतु अपना श्रेष्ठ प्रर्दशन करें।

पर्यावरण एवं जल संरक्षण हेतु हमें वृक्षारोपण पर विशेष बल देना होगा। उन्होंने विश्वविद्यालय के शिक्षकों, कार्मिकों एवं छात्र-छात्राओं से अपील की कि विश्वविद्यालय परिसर का प्रत्येक सदस्य विश्वविद्यालय अथवा विश्वविद्यालय के आवासीय परिसर में एक वृक्ष अवश्य लगाये एवं उसको संरक्षित भी करे।

उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा निर्वहन किये गये कर्तव्य एवं दायित्व देश को उत्कृष्टता की ओर ले जाने में सहायक सिद्ध होंगे।

गणतन्त्र दिवस के शुभ अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर में बालक एवं बालिका ट्राईसाइकिल रेस प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया। बालकों में एम.एस.डब्ल्यू,

तृतीय सेमेस्टर के विजय सिंह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं एम.ए. समाजशास्त्र, प्रथम सेमेस्टर के नागेन्द्र कुमार ने द्वितीय तथा एम.ए. हिन्दी, द्वितीय सेमेस्टर के शिव प्रसाद चैहान ने तृृतीय स्थान प्राप्त किया।

बालिकाओं में एम.काॅम. प्रथम सेमेस्टर की ममता प्रथम, बी.ए. पंचम सेमेस्टर की मनीषा द्वितीय तथा राजनीतिशास्त्र की कुमारी शान्ती तृतीय स्थान पर रहीं इस अवसर पर विश्वविद्यालय के समस्त कार्मिक, आचार्य, शिक्षकगण एवं छात्र-छात्राएँ उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button