दिल्ली एनसीआरप्रदेश

दिल्ली: नजफगढ़ में तेंदुए की मौजूदगी की पुष्टि होने के बाद वन विभाग ने जारी किया अलर्ट

दक्षिणी-पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में एक तेंदुए की मौजूदगी की पुष्टि होने के बाद इस संबंध में वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। एक अधिकारी ने तेंदुए की मौजूदगी की पुष्टि की थी। पश्चिमी दिल्ली के उप वन संरक्षक नवनीत श्रीवास्तव ने बताया कि तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया गया और उसमें एक जीवित पशु को रखा गया है। गुरुवार को ऐसे वीडियो सामने आए थे, जिसमें तेंदुआ एक आवासीय क्षेत्र के आसपास घूमता हुआ दिखा था। आबादी वाले क्षेत्र में तेंदुआ देखे जाने की वजह से लोग घबरा गए हैं और वन विभाग उसे पकड़ने में जुटा है।

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले 27 जनवरी को सीसीटीवी कैमरे में तेंदुए की तस्वीर कैद हुई थी। फिर एक वन अधिकारी ने भी इलाके में उसकी मौजूदगी की पुष्टि की। अधिकारी ने बताया कि 28 जनवरी को घुमानहेड़ा गांव में फिर तेंदुआ दिखा था और वह 29 जनवरी को भी नजफगढ़ नाले के निकट भी दिखा। उन्होंने बताया कि वन विभाग के अधिकारी क्षेत्र में गश्त कर रहे हैं। उन्हें तेंदुए के पंजों के निशान मिले हैं लेकिन उसका पता नहीं चल पाया है।

नवनीत श्रीवास्तव ने बताया कि वह एक शर्मिला जीव है। हो सकता है कि वह इलाके में कहीं छिपा हुआ हो। हमें खबर मिली है कि उसे फिर से घुमानहेरा गांव में देखा गया। वन विभाग के कर्मी नजफगढ़ और निकटतम क्षेत्रों में लोगों को सतर्क रहने की घोषणा कर रहे हैं। उन्होंने इस संबंध में पर्चे बांटे हैं और दीवारों पर पोस्टर भी चिपकाए हैं।

उन्होंने आगे बताया कि हमने लोगों से कहा कि वे अकेले, खास तौर पर रात के वक्त घर से बाहर न निकलें। बच्चों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है। हमारा मानना है कि यह तेंदुआ इंसानी बस्ती से दूर जा रहा है क्योंकि शनिवार को हमें उसके बारे में कोई सूचना नहीं मिली। हो सकता है कि वह हरियाणा की सीमा की ओर बढ़ गया हो।

Related Articles

Back to top button