विदेश

चीन एक जटिल महामारी नियंत्रण स्थिति का कर रहा सामना, अब तक 24 मिलियन से ज्यादा दी कोरोना वैक्सीन

सीडीसी (चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) ने रविवार को पुष्टि की कि चीन ने अब तक कोविड-19 टीकों की 24 मिलियन से अधिक खुराक दी है, और गंभीर प्रतिकूल प्रभाव दर की रिपोर्ट फ्लू शॉट्स से अधिक नहीं है। चूंकि चीन एक जटिल महामारी नियंत्रण स्थिति का सामना कर रहा है, इसलिए जनवरी में 2,016 डोमेस्टिक ट्रांसमिटेड कोविड-19 मामले दर्ज किए गए हैं, जो मार्च 2020 के बाद सबसे अधिक चिह्नित हैं, पर्यवेक्षकों ने नोट किया कि टीकाकरण कार्यक्रम के साथ लगातार आगे बढ़ने से महामारी के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। इस बीच, कुछ चीनी अधिकारियों ने कहा है कि चीन वायरस के प्रसार को रोकने के लिए चीनी नववर्ष से पहले 50 मिलियन लोगों को टीका लगाने की योजना बना रहा था।

पिछले महीने चीन के नेशनल बायोटेक ग्रुप (CNBG) के तहत सिनोपार्म से संबद्ध, बीजिंग बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स इंस्टीट्यूट लिमिटेड द्वारा विकसित CORONAVAC नामक एक निष्क्रिय वैक्सीन, नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट्स एडमिनिस्ट्रेशन से सशर्त बाजार अनुमोदन प्राप्त करने वाला पहला बन गया। यह एक गंभीर बीमारी की प्रतिक्रिया को जोखिम में डाले बिना वायरस को शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को उजागर करने के लिए मारे गए वायरल कणों का उपयोग करके काम करता है।

2019 के अंत में महामारी की शुरुआत के बाद से, चीन ने अब तक कुल 89,564 कोरोना वायरस मामले और 4,636 मौतें दर्ज की हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि कम प्रतिकूल प्रभाव दर ने चीनी कोविड-19 टीकों की सुरक्षा को साबित कर दिया और अधिक लोगों को शॉट लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। चीन का टीकाकरण अभियान सुचारू और व्यवस्थित रूप से चल रहा है, और प्रतिरक्षा के लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button