LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

देश में पहली बार पेपरलेस होगी बैठक : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

देश में पहली बार पेपरलेस बजट पेश होने के बाद अब उत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक भी हाईटेक होगी. ई-कैबिनेट की जरिए अब यूपी की कैबिनेट बैठक भी पेपरलेस होगी.

आज मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास, 05 कालिदास मार्ग पर ई-कैबिनेट प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. ई-कैबिनेट व्यवस्था लागू हो जाने के पश्चात मंत्रिपरिषद की कार्यवाही पेपर लेस हो जाएगी. आज होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में मंत्रिगण एवं वरिष्ठ अधिकारीगण सम्मिलित होंगे.

राज्य सरकार के इस कदम से ई-गवर्नेन्स तथा ई-ऑफिस को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मिनिमम गवर्नमेण्ट, मैक्सिमम गवर्नेन्स’ के संकल्प के अनुरूप कार्यों को सम्पादित करने में सुगमता व तेजी आएगी।

आज होने वाले ट्रेनिंग में सभी मंत्रियों को लैपटॉप, आईपैड के साथ आमंत्रित किया गया है. इसमें मंत्रियों को बताया जाएगा कि कैसे वह इन डिजीटल उपकरणों का इस्तेमाल अपने सरकारी काम में करें. वैसे कई मंत्री पहले से ही इनका उपयोग प्रभावी तरीके से करते रहे हैं.

डिजीटल इंडिया अभियान के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि अब सरकारी काम पेपरलेस हो. इसकी शुरुआत कैबिनेट की बैठक पेपरलेस कर की जाएगी.

इसके तहत मंत्रियों को एजेंडा हार्डकापी में नहीं, बल्कि ईमेल या दूसरे सोशल मीडिया के जरिए भेजा जाएगा. आने वाले दिनों में कैबिनेट की बैठक पेपरलेस कराने के लिए मंत्रियों को इसी बाबत प्रशिक्षित किया जाएगा. गौरतलब है कि सरकार ने सचिवालय में ई-ऑफिस व्यवस्था पहले से ही लागू कर रखा है.

Related Articles

Back to top button