LIVE TVMain Slideदेशप्रदेशव्यापार

इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की कार्ययोजना पर नगर विकास मंत्री : आशुतोष टंडन ने की समीक्षा बैठक

नगर विकास निदेशालय में आज प्रदेश के 14 शहरों में 700 वातानुकूलित मिडी इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की कार्ययोजना पर नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन ने नगरीय परिवहन निदेशालय के अधिकारियों संग समीक्षा बैठक की।

इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को इन 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए चार्जिंग स्टेशन को अधिक से अधिक बनाए जाने के निर्देश दिए। मंत्री जी ने यूटीएफ (समर्पित नगरीय परिवहन निधि) को 150 करोड़ से 250 करोड़ रुपये बढ़ाए जाने को लेकर शासन स्तर पर स्वीकृत कराने के लिए आश्वासन भी दिया।

श्री टंडन ने परियोजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि लखनऊ समेत अन्य 14 शहरों में संचालित होने वाली बसों पर रूट भी अंकित किया जाए। जिससे जनता को बसों के रूट की जानकारी आसानी से हो सके। ये रूट चार्ट बसों के पीछे व आगे अंकित किया जाएगा।

उन्होंने रूट अंकित होने के पीछे का उद्देश्य बताते हुए कहा कि रूट लिखे होने से हमारी जनता को रूट की जानकारी हो सकेगी साथ ही बस किस-किस क्षेत्र से गुजरती है इसकी भी जानकारी हो सकेगी। बता दें कि अभी फिलहाल प्रदेश की राजधानी लखनऊ शहर में 40 वातानुकूलित इलेक्ट्रानिक बसें चल रही है।

नगर विकास मंत्री ने बैठक की समीक्षा करते हुए बसों की साफ-सफाई की व्यवस्था की बात की। जिस पर उन्होंने कहा कि लोगों को सुन्दर बसों की तरह बसों के अंदर का भी वातावरण स्वच्छ मिले इसके लिए उन्होंने ऑटोक्लीनिंग व्यवस्था कराने पर विचार करने के निर्देश दिए।
किन शहरों में कितनी बसों का होगा संचालन’

आगरा-100, लखनऊ-100, कानपुर-100, मथुरा-50, गाजियाबाद-50,  मेरठ- 50,  वाराणसी-50, अलीगढ़-25, बरेली- 25, मुरादाबाद- 25, शाहजहांपुर- 25, गोरखपुर-25,  झांसी-25, प्रयागराज-25 में बसें।
बसों के संचालन पर प्रति ईकाई कितना हो रहा खर्च’
इलेक्ट्रिक बसों का क्रय(प्रति बस)- 1.30 करोड़ रुपये
इलेक्ट्रिकबसों का चार्जर(4 बसों हेतु 1)-25 लाख रुपये
वर्कशॉप हेतु टूल एंड प्लांट(प्रति डिपो)- 2.32 करोड़ रुपये
समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास श्री दीपक कुमार विशेष सचिव श्री इन्द्र मणि त्रिपाठी सहित नगरीय परिवहन निदेशालय के तमाम अधिकारी समीक्षा बैठक में मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button