LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

कानपुर में प्रदेश के सबसे बड़े 140 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र से बिजली उत्पादन शुरू

उत्तर प्रदेश सरकार की सौर ऊर्जा नीति-2017 के तहत देश की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी एनटीपीसी द्वारा कानपुर में स्थापित प्रदेश का सबसे बड़ा 140 मेगावॉट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र से 18 जनवरी 2021 को विद्युत आपूर्ति संचालित कर दी गयी है।

यह सौर ऊर्जा संयंत्र कानपुर जिले के बिल्हौरतालुक में उत्तरीपुर गांव के 700 एकड़ भूमि पर स्थापित किया गया है। इस परियोजना की स्थापना में यूपी नेडा द्वारा एनटीपीसी का चयन खुली प्रतिस्पर्धात्मक एवं ई-रिवर्स नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से किया गया था।
निदेशक, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण श्री भवानी सिंह खंगारौत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस सौर परियोजना से प्रतिवर्ष लगभग 319 लाख यूनिट विद्युत का उत्पादन किया जाएगा।

इस विद्युत की आपूर्ति उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड को 3.19 प्रति यूनिट की दर से की जाएगी। इस परियोजना के माध्यम से प्रदेश में 687 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है।

श्री खंगारौत ने बताया कि इसी प्रकार प्रदेश सरकार की सौर ऊर्जा नीति- 2017 के तहत ही 50 मेगावाट क्षमता की एक अन्यसौर परियोजना को चित्रकूट जनपद में 24 जनवरी 2021 को प्रारंभ किया गया।

इस परियोजना को पंजाब के सुखबीर एग्रो लिमिटेड द्वारा स्थापित किया गया है। इससे प्रतिवर्ष 109 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा और इसकी आपूर्ति 3.20 प्रति यूनिट की दर से यूपीपीसीएल को की जाएगी। इस परियोजना के माध्यम से प्रदेश में कुल 350 करोड़ रुपए का निजी निवेश हुआ है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण लाॅकडाउन के बावजूद भी इन परियोजनाओं को निर्धारित समय से पूर्व ही प्रारंभ किए जाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी तथा ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा जी ने यूपीनेडा, एनटीपीसी तथा सुखबीर एग्रो लिमिटेड को शुभकामनाएं एवं हार्दिक बधाई दी हैं।

Related Articles

Back to top button