विदेश

हडकंप : पोलैंड के 350 से अधिक खेतों में पाया जाने वाले जानवर मिंक में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि

पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी से लड़ रही है. इसी क्रम में पोलैंड में पाए जाने वाले मिंक जानवर में इस जानलेवा वायरस के नए स्ट्रेन के पाए जाने की पुष्टि हुई है. पोलैंड के कृषि मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उत्तरी पोलैंड के एक खेत में पाए गए मिंक में नए स्ट्रेन की मौजूदगी पाई गई है जो मनुष्यों तक पहुंच सकता है.

पिछले महीने के अंत में वायरस कारतुज़ी काउंटी में मिंक में पाया गया था. कृषि अधिकारियों ने पोलैंड में इस तरह का पहला मामला बताया था, जिसमें देश में 350 से अधिक खेतों में ये जानवर पाया गया था.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “डेनमार्क और नीदरलैंड में मुख्य सेनेटरी इंस्पेक्टर और पिछले साल के अनुभवों से प्राप्त डेटा स्पष्ट रूप से संकेत देता है कि पोलैंड में भी यह वायरस मिंक से मनुष्यों में फैल सकता है.”

दुनिया में सबसे ज्यादा संख्या में करीब 17 मिलियन मिंक डेनमार्क में हैं, जिन्हें बीते साल नवंबर की शुरुआत में कोरोना वायरस के प्रकोप का सामना करना पड़ा और अधिकारियों ने लोगों के बीच वायरस के नए स्ट्रेन से होने वाले संक्रमण का पता लगाने का आदेश दिया था.

अगस्त में, नीदरलैंड में कई कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद वहां की सरकार ने 100 से अधिक ऐसे खेतों को पूरी तरह बंद करने का आदेश दिया था जहां मिंक की मौजूदगी थी.

Related Articles

Back to top button