LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

लखनऊ विकास प्राधिकरण बनाएगा इतने हजार प्रधानमंत्री आवास

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण चार हजार प्रधानमंत्री आवास बनाएगा। इसके लिए प्रयास तेज हो गए हैं। यूपी के बजट में यह जिम्मेदारी लखनऊ विकास प्राधिकरण को दी गई है।

हालांकि इन्हें बनाने के लिए प्राधिकरण को पर्याप्त समय दिया जाएगा। वहीं वर्तमान में लविप्रा करीब 4512 फ्लैट बनाकर आवंटित कर रहा है। यह फ्लैट बसंत कुंज और शारदा नगर योजना में बनाए गए हैं।

इनकी लॉटरी प्रकिया पूरी हो चूकी है। अब सूडा द्वारा आखिरी सत्यापन का काम किया जा रहा है। सूची को फाइनल टच देने के बाद इसे लविप्रा को भेज दिया जाएगा और लविप्रा उसके बाद आवंटी को अवगत कराने के बाद किस्त लेने का काम शुरू कर देगा।

लविप्रा सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि पीएम आवास का आवंटन शारदा नगर में अप्रैल से करने की तैयारी है। वहीं बसंत कुंज में अभी निर्माण जारी है। ऐसे में वहां कुछ माह का समय लग सकता है।

उन्होंने बताया कि बिजली, पानी व पार्क की पूरी व्यवस्था की गई है। अब जो बनने हैं, वहां भी इसी तरह फ्लई ऐश की ईट से बनाने का काम किया जाएगा। यह प्रधानमंत्री आवास योजना बसंत कुंज में और बनाए जाने हैं।

इसके अलावा शारदा नगर, मोहान रोड, नूर नगर और सेक्टर जे विस्तार जानकीपुरम में निर्माण किया जाएगा। अफसरों के मुताबिक चार हजार नए फ्लैट का कब्जा दो से ढ़ाई साल में देना है। अभी टेंडर होगा और फिर इसे बनने में सालोंं गे। आगामी लोक सभा चुनाव तक यह प्रकिया चल सकती है।

Related Articles

Back to top button