LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

आचार्य चाणक्य ने जीवन की अहम समस्‍याओं के समाधन के लिए बताई ये निति

आचार्य चाणक्य एक कुशल राजनीतिज्ञ, चतुर कूटनीतिज्ञ, प्रकांड अर्थशास्त्री के रूप में जाने जाते हैं. ‘चाणक्य नीति’ आचार्य चाणक्य की नीतियों का संग्रह है, जो आज भी प्रासंगिक है.

जहां उन्‍होंने चाणक्य नीति के माध्‍यम से जीवन की अहम समस्‍याओं के समाधन की ओर ध्‍यान दिलाया है, वहीं जीवन में सफलता प्राप्‍त करने और अपने लक्ष्‍य पर टिके रहने के संबंध में भी महत्‍वपूर्ण बातें बताई हैं.

चाणक्‍य नीति कहती है कि वही व्यक्ति जीवित है, जो गुणवान और पुण्यवान है और जिसके पास धर्म और गुण नहीं उसे क्या शुभ कामना दी जा सकती है.चाणक्‍य नीति की इन अहम बातों को जीवन में उतार कर व्‍यक्ति सुखी जीवन गुजार सकता है. आप भी जानिए चाणक्‍य नीति की ये खास बातें-

चाणक्‍य नी‍ति कहती है कि पानी पर तेल, किसी दुष्‍ट आदमी को बताया हुआ राज, एक योग्‍य व्यक्ति को दिया हुआ दान और एक बुद्धिमान व्यक्ति को पढ़ाया हुआ शास्त्रों का ज्ञान अपने स्वभाव के कारण तेजी से फैलते हैं.

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार हमें अभिमान नहीं होना चाहिए जब हम ये बातें करते हैं- परोपकार, आत्म संयम, पराक्रम, शास्त्र का ज्ञान हासिल करना और विनम्रता. यह करते समय अभिमान करने की जरूरत नहीं है. दुनिया बहुत कम दिखाई देने वाले दुर्लभ रत्नों से भरी पड़ी है.

चाणक्‍य नी‍ति कहती है कि यदि हम किसी से कुछ पाना चाहते हैं तो उससे ऐसे शब्द बोलें जिससे वह प्रसन्न हो जाए. उसी प्रकार जैसे एक शिकारी मधुर गीत गाता है जब वह हिरन पर बाण चलाना चाहता है.

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार जो व्यक्ति राजा से, अग्नि से, धर्म गुरु से और स्त्री से बहुत परिचय बढ़ाता है वह विनाश को प्राप्त होता है. जो व्यक्ति इनसे पूर्ण रूप से अलिप्त रहता है, उसे अपना भला करने का कोई अवसर नहीं मिलता. इसलिए इनसे सुरक्षित अंतर रखकर सम्बन्ध रखना चाहिए.

चाणक्‍य नी‍ति कहती है कि वही व्यक्ति जीवित है, जो गुणवान है और पुण्यवान है, लेकिन जिसके पास धर्म और गुण नहीं उसे क्या शुभ कामना दी जा सकती है

Related Articles

Back to top button