व्यापार

देशभर में आज से 4 दिन तक बंद रहेंगे बंद, 5 मार्च से दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान

आज से देशभर के बैंक 4 दिन तक बंद रहेंगे। बैंक यूनियनों ने 15 मार्च से शुरू होने वाली दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है। जिस वजह से शनिवार से लेकर मंलगवार तक देशभर में सभी सरकारी बैंक बंद रहेंगे।

बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में मार्च में बैंकिंग संघों द्वारा आगामी प्रस्तावित हड़ताल के कारण कई बैंक शाखाएं बंद रहेंगी।

15 मार्च (सोमवार) और 16 मार्च (मंगलवार) को दो दिवसीय हड़ताल के लिए बैंक बंद रहेंगे। चूंकि पिछले दो दिन 13 मार्च को दूसरा शनिवार है और 14 मार्च को रविवार है, इसलिए बैंक लगातार चार दिनों तक बंद रहेंगे। इसके अलावा, देश भर के बैंक मार्च के महीने में कुल 11 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इसमें चार रविवार और दो दूसरे शनिवार शामिल हैं।

मार्च 2021 के लिए केंद्रीय बैंक के हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार, मार्च में 5 दिन देश के विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। बैंक 5, 11, 22, 29 और 30 मार्च को बंद रहेंगे।

मार्च 2021 में बैंक अवकाश:
5 मार्च: चापचर कुट
7 मार्च: रविवार
11 मार्च: महाशिवरात्रि
13 मार्च: दूसरा शनिवार
14 मार्च: रविवार
22 मार्च: बिहार दिवस
27 मार्च: चौथा शनिवार
28 मार्च: रविवार
29 मार्च: दूसरे दिन धुलेटी / योसंग
30 मार्च: होली

बैंक की छुट्टी, बैंक की हड़ताल
SBI ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, “हमें लंडियन बैंक एसोसिएशन (एलबीए) द्वारा सलाह दी गई है कि वह फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) को एकजुट करें, जिसमें 9 प्रमुख यूनियनें शामिल हैं। बैंक कर्मचारी संघ (NCBE), ऑल इंडिया बैंक ऑफीसर्स एसोसिएशन (AIBOA), बैंक एम्प्लाइज़ फेडरेशन ऑफ़ लांडिया (BEFI), Lndian National Bank Employees Federation (INBEF), Lndian National Bank Officers ‘Congress (INBOC), नेशनल ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ बैंक श्रमिक (NOBW) और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (NOBO) ने बैंक कर्मचारियों द्वारा 15 और 16 मार्च, 2021 को हड़ताल का आह्वान किया है।”

इन दिनों देशव्यापी हड़ताल के कारण भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का कामकाज 15 और 16 मार्च को प्रभावित होने की संभावना है। जबकि बैंक ने अपनी शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं।

मार्च के महीने में अपने संबंधित बैंकों की यात्रा की योजना बनाने वाले बैंक ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे बैंक की छुट्टियों और हड़ताल के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं। यह याद रखने योग्य है कि इन छुट्टियों के दौरान बैंक शाखाएं बंद रहेंगी, वहीं मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग हमेशा की तरह कार्यात्मक रहेगी। ग्राहक ऑनलाइन मोड के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button